Digestion Tips: अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी पाचन तंत्र है कमजोर, तो इन चीजों को तुरंत सुधार लें

Healthy Digestion Tips: मजबूत पाचन तंत्र के लिए सिर्फ अच्छी डाइट जरूरी नहीं होती है, बल्कि खाना खाने का सही तरीका भी मायने रखता है। कई बार हम खाना खाते वक्त ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका नुकसान शरीर को होता है, इसलिए खाते वक्त कुछ बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी होता है।

 Digestion Tips
diet plan for digestion  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पाचन तंत्र के सुचारू रूप से काम करने से व्यक्ति मानसिक व शारीरिक हर तरह से दुरुस्त रहता है
  • ऐसे में खाने में अच्छी चीजों को शामिल तो करना ही है साथ ही उसे खाने का सही तरीका भी मालूम होना चाहिए
  • डाइजेशन को सुधारने के लिए हमें अपने खान-पान के अलावा खाने के तरीके पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए

Way Of Eating Tips: हर व्यक्ति स्वस्थ और दुरुस्त रहना चाहता है। इसके लिए वे अच्छा भोजन और व्यायाम करता है, लेकिन कई बार अपने डाइट प्लान में अच्छा भोजन शामिल करने के बावजूद भी हमारा पाचन तंत्र बहुत कमजोर होता है और पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है, जैसे- दस्त, उल्टी व कब्ज आदि। पाचन तंत्र के सुचारू रूप से काम करने से व्यक्ति मानसिक व शारीरिक हर तरह से दुरुस्त रहता है। ऐसे में खाने में अच्छी चीजों को शामिल तो करना ही है साथ ही उसे खाने का सही तरीका भी मालूम होना चाहिए। डाइजेशन को सुधारने के लिए हमें अपने खान-पान के अलावा खाने के तरीके पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो आपको खाते समय जरूर याद रखना चाहिए।

Also Read- Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं? तो डाइट प्लान में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स

चबा चबा कर खाएं भोजन

अच्छा पाचन की शुरुआत मुंह से होती है। कोई भी भोजन खाने के लिए उसे अच्छी तरह चबाना बेहद जरूरी है। अगर खाना चबा चबा कर खाया जाएगा तो यह पाचन तंत्र के काम को आसान बनाता है। धीरे-धीरे चबाकर खाने से आपके शरीर को जरूरी हार्मोन स्त्रवण के लिए काफी समय मिल जाता है।

खाते वक्त नहीं बोलना चाहिए

कई लोगों की आदत होती है खाते वक्त बोलने की। ऐसे में इस आदत को सुधार लेना चाहिए। खाते वक्त हमेशा मुंह बंद करके बिना बोले खाना खाना चाहिए। खाते वक्त बोलने से हवा हमारे भोजन के साथ पेट में चली जाती है, जो पाचन क्रिया को बाधित करती है। इसलिए खाते वक्त कभी भी बोलना नहीं चाहिए।

Also Read- Yoga Benefits For Eye: करें ये तीन योगासन, आंखों की रोशनी के साथ-साथ कई समस्याओं से मिलेगा निजात

खाना खाने के बाद तुरंत न पीएं पानी

खाना खाने के बाद करीब 50 से 60 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए। कुछ लोगों की आदत होती है कि खाने का एक टुकड़ा निगलने के बाद तुरंत पानी पीते हैं। यह आदत छोड़ दें क्योंकि यह आदत आपके पाचन तंत्र के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है और इससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर