Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं? तो डाइट प्लान में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स

Nuts For Weight Loss: बढ़ते वजन से आज हर कोई परेशान है। बढ़ता वजन आपकी पर्सनैलिटी को ही खराब नहीं करता है बल्कि कई रोग भी पैदा करता है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए अपने नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

Dry Fruits For weight loss
Weight loss remedy  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बढ़ते वजन से डायबिटीज, थायराइड व दिल से जुड़ी समस्या भी होती है
  • वजन कंट्रोल करने के लिए खाएं ड्राई फ्रूट्स
  • डाइट प्लान में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें

Dry Fruits Benefits For Weight Loss: बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से वेट बढ़ना आज एक आम समस्या बन चुकी है। इस समस्या से हर कोई परेशान है। बढ़ता वजन आपकी पर्सनालिटी को भी खराब करता है और कई बार इससे शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। यही नहीं बढ़ते वजन से कई समस्याएं भी होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। बढ़ते वजन से डायबिटीज, थायराइड व दिल से जुड़ी समस्या भी होती है, इसलिए वजन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। वजन कंट्रोल करने के लिए कई लोग जिम जाते हैं, लेकिन व्यस्त दिनचर्या की वजह से भी रेगुलर वर्कआउट और जिम न जाने की वजह से कोई खास असर नहीं दिखता है। अगर आप इन सब से हटकर और आसान तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो अपने डाइट प्लान में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। कुछ  आपके बढ़ते वजन को तेजी से घटा सकते हैं, तो आइए जानते हैं उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिसका सेवन करने से आप फिट रह सकते हैं।

Also Read- Potato Juice: आलू का जूस सेहत को पहुंचाता है कई लाभ, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

नाश्ते में सूखे मेवे करें शामिल

अगर आप अपने वजन से परेशान है तो कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता लाइट हो। कुछ लोग सुबह पराठे व पूड़ी यह सब खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप सुबह के नाश्ते में सूखे मेवे का चयन करें तो यह आपको भरपूर पोषण भी देंगे औ और आपका वजन कम करने में भी मदद करेंगे। मोटापे के शिकार लोगों को सुबह फैट और कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करना चाहिए वरना वजन और भी ज्यादा बढ़ने लगेगा। सूखे मेवे खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन को कम करने में मदद करता है।

पिस्ता को जरूर करें शामिल

वजन कम करने के लिए आप पिस्ता खाने में जरूर शामिल करें। पिस्ते में फाइबर होता है, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और यह काफी देर तक भूख नहीं लगने देता है। इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है। इससे भूख भी बार-बार नहीं लगती है। इसका सेवन सुबह नाश्ते में जरूर करना चाहिए।

Also Read-  Cardiac Arrest: कई बड़े कलाकारों ने कार्डियक अरेस्ट से तोड़ा है दम, जानिए कैसे बचा सकते हैं मरीज की जान

खजूर भी है फायदेमंद

इसके अलावा खजूर को भी खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। खजूर वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसमें विटामिन B5 होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और वजन कम करने में काफी मदद करता है।

अखरोट करता है फैट बर्न

अखरोट भी काफी फायदेमंद है। यह फैट को बर्न करने का काम करता है। नाश्ते में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए। यह शरीर को स्वस्थ रखता है और मोटापे को कम करता है। इसके अलावा दिल की बीमारी में भी अखरोट काफी राहत पहुंचाता है। अखरोट में ओमेगा 3, फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो शरीर की चर्बी को कम करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर