Side Effects of Dal: इन लोगों के लिए दाल का सेवन होता है खतरनाक, इन बीमारियों का बन सकती है कारण

Side Effects of Dal: दाल में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन दाल के ज्यादा सेवन से गैस बनने, किडनी की पथरी होने और मोटापे की समस्या हो सकती है। ऐसे में दाल का ज्यादा निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए।

Side Effects of Dal, dal Consumption
Side Effects of Dal 
मुख्य बातें
  • ज्यादा दाल के सेवन से बढ़ सकता है मोटापा
  • किडनी की पथरी की समस्या बन सकती है ज्यादा दाल
  • ज्यादा दाल खाने से पेट में गैस भी बन सकता है

Side Effects of Dal: फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लगभग हर घर में दाल का नियमित रूप से सेवन किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर दाल के सेवन से बैड कोलेस्टॉल कम होता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियां कम होती है, लेकिन वो कहते हैं न कि हर चीज की एक अति होती है। दाल के साथ भी वैसा ही है। यदि दाल को निश्चित मात्रा में लिया जाए, तो ये फायदेमंद होती है अन्यथा ये शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दाल के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

Also Read: Mudras for Fertility: प्रजनन शक्ति में आ रही है कमी, तो करें ये 3 योगासन, होगा फायदा

इन लोगों के लिए दाल का सेवन होता है खतरनाक

किडनी खराब होने का खतरा

आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा मात्रा में दाल के सेवन से किडनी खराब हो सकती है। इससे किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, दाल में ऑक्सालेट की अधिक मात्रा होती है, जो किडनी की पथरी की समस्या को बढ़ा सकती है। ऐसे में जो लोग किडनी की पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए दाल का सेवन हानिकारक हो सकता है। 

Also Read: एजिंग ही नहीं, तनाव से हो सकती हैं कई समस्याएं, जानिए क्या कहता है रिसर्च

पेट में बन सकती है गैस

ज्यादा दाल खाने से पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, दाल में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो गैस बनने का कारण बन सकता है। इसके अलावा कई लोगों को दाल खाने से भी एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में दाल का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। 

मोटापा बढ़ा सकती है दाल

दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर होने के साथ-साथ प्रोटीन भी हाई मात्रा में उपस्थित होता है। ऐसे में यदि दाल का ज्यादा सेवन किया जाए, तो इससे शरीर का वजन तेजी के साथ बढ़ सकता है। दरअसल, ज्यादा प्रोटीन शरीर में वसा के रूप जमा हो जाता है, जो बढ़ते वजन का कारण बनता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर