Ayurvedic Health Tips: आयुर्वेद में काली मिर्च को कहा गया है मसालों की रानी, देखें किन समस्याओं में करती है मदद

Health Benefits of Black Pepper: काली मिर्च भारतीय रसोई घर में रोज दिन इस्तेमाल होने वाला मसाला है। इसके गुणों को देखते हुए इसे मसालों की रानी भी कहा जाता है।

enefits of Black Pepper,  Benefits of Black Pepper in hindi health  Benefits of Black Pepper, benefits of eating black pepper
काली मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभ 
मुख्य बातें
  • काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फायदा देते हैं
  • पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है काली मिर्च
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी काली मिर्च फायदेमंद मानी जाती है

Health Benefits of Black Pepper: काली मिर्च का प्रयोग आम भारतीय रसोई में भरपूर होता है। यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत और त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखता हैं। आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। आप चाहें तो काली मिर्च से फेस स्क्रब भी बना सकते हैं। वहीं काली मिर्च के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है तो शुगर की बीमारी में भी इसका सेवन गुणकारी बताया गया है। 

काली मिर्च के फायदे हिंदी में

1. झुर्रियों और डैमेज त्वचा को करें ठीक

काली मिर्च में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसमें कील मुंहासे जैसी समस्या को दूर करने की क्षमता पाई जाती हैं। आपको बता दें काली मिर्च एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। यदि आप 1 टेबलस्पून जैतून के तेल में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर उसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक मालिश करें और बाद में चेहरे को गर्म पानी से धो लें। फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी का छींटा फेस पर दें। झुर्रियों और डैमेज त्वचा की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

सुपरफूड हैं शहद-लहसुन, दोनों की जोड़ी जड़ से खत्म करती हैं ये रोग

2. शरीर को करे डिटॉक्सिफाई

काली मिर्च की तासीर काफी गर्म होती है। वहीं इसमें शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता भी पाई जाती है। यदि आप इसका सेवन करना शुरू कर दें, तो आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है। आप काली मिर्च का डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं।

3. वजन कम करने में करे मदद

 यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अपने डाइट में ब्लैक पेपर यानी काली मिर्च शामिल कर लेना चाहिए। आपको बता दें ब्लैक पेपर फैट सेल्स को डिस्ट्रॉय करने में मदद करता है। यह चयापचय को बढ़ाता है। यदि आप सैलेड या खाने में ब्लैक पेपर डालकर खाएं, तो आपका वजन कम हो सकता हैं।

क्या आपको होती है मॉर्निंग सिकनेस? इन टिप्स से मिलेगी सुस्ती-थकान से राहत

4. शुगर स्तर रखे नियंत्रित

डायबिटीज रोगियों के लिए काली मिर्च पाउडर बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने की क्षमता पाई जाती है। यदि डायबिटीज रोगी नीम के जूस में थोड़ा ब्लैक पेपर डालकर पिएं, तो उनका शुगर कंट्रोल में रह सकता है।

5. कैंसर को रोकने में करें मदद 

एक्सपोर्ट के अनुसार काली मिर्च में कैंसर को रोकने की क्षमता पाई जाती है। यदि आप खाना पकाते समय काली मिर्च रखकर खाना बनाएं, तो आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

6. अवसाद को कम करने में करे मदद

यदि आप दो-चार काली मिर्च को चबाएं, तो आपका मूड फ्रेश हो सकता है। आप किसी काम को मन लगाकर कर सकते है।

7. खांसी और सर्दी को करे दूर

काली मिर्च खांसी, सर्दी जुकाम या वायरल इनफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने मददद करता हैं। कुछ लोग सर्दी जुकाम होने पर गर्म दूध में हल्दी पाउडर और काली मिर्च डालकर भी पीते हैं। यदि आप गर्म पानी में 1/4 टेबलस्पून काला पाउडर थोड़ा अदरक और चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर उसे उबाल कर पीएं, तो आप वायरल इन्फेक्शन से बच सकते हैं।

8.  पचाने में करें मदद 

यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड को स्रावित करने में मदद करता है। जिसकी वजह से प्रोटीन आसानी से पचा जाता हैं। यदि आप चुटकी भर काली मिर्च खाने में डालकर खाएं, तो आपका पाचन शक्ति मजबूत हो सकता है। लेकिन जिन्हें पाइल्स की समस्या हो उन्हें काली मिर्च का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर