Honey and Garlic: सुपरफूड हैं शहद-लहसुन, दोनों की जोड़ी जड़ से खत्म करती हैं ये रोग

Honey and Garlic Benefits: लहसुन और शहद का मिश्रण शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक की समस्या को ठीक किया जा सकता है। साथ ही यह गले की खराश को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

Honey and Garlic
Honey and Garlic benefits 
मुख्य बातें
  • इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है लहसुन और शहद
  • लहसुन और शहद से वजन हो सकता है कम
  • लहसुन और शहद से फंगल इंफेक्शन की परेशानी हो सकती है दूर

Honey and Garlic: लहसुन का इस्तेमाल कई तरह के डिशेज में किया जाता है। लगभग हर रोज किसी न किसी रूप में हम लहसुन का सेवन करते हैं। लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। वहीं, शहद की बात कि जाए, तो यह स्किन से लेकर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। अगर आप अपने शरीर की समस्याओं को दूर करना चाहते हैं, तो लहसुन और शहद के मिश्रण का सेवन करें। लहसुन और शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही यह सेक्सुअल परेशानियों को भी दूर करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा लहसुन और शहद का सेवन शरीर की तमाम परेशानियों को दूर करने में प्रभावी है।  

Also Read: चेहरे की चमक के लिए हल्दी और शहद का ऐसे करें इस्तेमाल, दूर होंगी ये बड़ी समस्याएं

शहद और लहसुन के फायदे

फंगल इंफेक्शन से करे बचाव
लहसुन और शहद का सेवन करने से फंगल इंफेक्शन की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। दरअसल, लहसुन और शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में प्रभावी है। इसके अलावा यह फंगस को बढ़ने से रोकने में भी मददगार हो सकता है।

दिल की समस्याओं को करे दूर

लहसुन और शहद का सेवन दिल से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होता है। दरअसल, गलत खानपान की वजह से इन दिनों दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ रहा है। अगर आप लहसुन और शहद के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे दिल को कार्डियो प्रोटेक्टिव एक्टिविटी मिलती है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

Also Read: त्वचा से लेकर नींद तक में लाभदायक है शहद का सेवन, इंसोम्निया बीमारी में भी लाभकारी

गले की खराश करे दूर

लहसुन और शहद का सेवन करने से गले की खराश को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की सूजन को कम करके, गले की खराश से राहत दिलाने में असरदार हो सकता है।

वजन करे कम

लहसुन और शहद का मिश्रण शरीर के वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, लहसुन और शहद का एक साथ सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे तेजी से कैलोरी बर्न होती है। इस स्थिति में शरीर के वजन को तेजी से घटाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर