पहले भी विवादित फिल्म बना चुकी हैं मणिमेकलाई, जानें कौन हैं लीना जिनके डॉक्यूमेंट्री पोस्टर से मचा गया बवाल ‌ 

Leena Manimekalai Profile: लीना मणिमेकलाई ने हाल ही में काली नाम से एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है जिसके विवादित पोस्टर ने भारत में एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। यहां जानिए कौन हैं लीना मणिमेकलाई जिनके ऊपर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इल्जाम लगा है।‌

Who Is Leena Manimekalai, Leena Manimekalai Films And Biography
Leena Manimekalai  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जानी-मानी फिल्म मेकर हैं लीना मणिमेकलाई।
  • काली के नाम से लीना ने बनाई डॉक्यूमेंट्री।
  • इस डॉक्यूमेंट्री के पोस्टर से खड़ा हुआ नया विवाद।

Who Is Leena Manimekalai: भारत में इन दिनों एक नया विवाद खड़ा हो गया है जिसकी वजह से कई लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। हाल‌ ही में लीना मणिमेकलाई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली का एक पोस्टर जारी किया था जिसे देखने के बाद लोग भड़क उठे और उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल करने लगे। यह विवाद इतना बढ़ गया कि सोशल मीडिया पर #arrestleenamanimekalai ट्रेंड करने लगा। लीना ने जो पोस्टर जारी किया था उसमें मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। उनके एक हाथ में त्रिशूल तो दूसरे हाथ में एलजीबीटीक्यू का झंडा है‌। लोगों का कहना है कि इस पोस्टर के जरिए उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया गया है। कुछ लोगों ने लीना मणिमेकलाई को अरेस्ट करने की मांग भी की। हाल ही में यह खबर आई है कि लीना मणिमेकलाई के खिलाफ शिकायत दर्ज हुआ है। 

Also Read: लीना मणिमेकलाई के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, फिल्म मेकर पर लगा धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप

फिल्म मेकर होने के साथ एक कवयित्री और अदाकारा हैं लीना

फिल्म मेकर होने के साथ लीना एक कवयित्री और अदाकारा हैं। उन्होंने अपने फिल्म मेकिंग के करियर में डॉक्यूमेंट्री, फिक्शन और एक्सपेरिमेंटल पोयम फिल्म्स बनाई हैं। इसके साथ लीना के 5 कविता संकलन भी प्रकाशित हुए हैं। बात करें अगर उन्हें मिले अवॉर्ड्स की तो उन्हें इंटरनेशनल और नेशनल फिल्म फेस्टिवल में कई अवार्ड्स से नवाजा जा चुका है। मथम्मा शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री से वर्ष 2002 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने के बाद उन्होंने कई कंट्रोवर्शियल फिल्में बनाईं। 

Also Read: Kaali: फिल्म में मां काली का ऐसा पोस्टर देख भड़के लोग, उठने लगी फिल्म मेकर लीना को अरेस्ट करने की मांग

काली से पहले बनाईं यह काॅन्ट्रोवर्शियल फिल्में

वर्ष 2011 में लीना की पहली फीचर फिल्म सेंगडल जारी हुई थी। इस फिल्म की कहानी धनुष्कोड़ी के मछुआरों पर आधारित थी जिनका जीवन श्रीलंका में एथनिक वाॅर की वजह से प्रभावित हो रहा था। लीना के इस फिल्म को लेकर भी विवाद खड़ा हो गया था। लीना और उनकी यह फिल्म कानूनी पचड़े में पड़ गई थी जिसकी वजह से इस फिल्म को रिलीज होने में काफी देर हो गई थी। सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था और यह कहा था कि सेंगडल में भारतीय और श्रीलंका सरकार पर कई अपमानजनक और राजनीतिक टिप्पणी की गई है। इसके साथ सेंसर बोर्ड ने यह भी कहा था कि इस फिल्म में कई का असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। व्हाइट वैन स्टोरीज फिल्म को लेकर भी लीना विवादों में आ गई थीं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर