सरकार ने दी थियेटर खोलने की इजाजत, 50% सीटिंग के साथ इस दिन खुलेंगे सिनेमाघर

भारत सरकार ने सिनेमा हॉल/मल्टीप्लेक्स/थियेटर को फिर से खोलने की इजाजत दे दी है। थियेटर 15 अक्टूबर से फिर से खुलेंगे लेकिन इसके साथ ही कुछ गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं।

Representative Image
Representative Image 

मुख्य बातें

  • देश में सिनेमाघर एक बार फिर से खुलने जा रहे हैं।
  • सरकार ने कुछ शर्तों के साथ इन्हें फिर से खोलने की इजाजत दी है।
  • सिनेमा में एक बार में थियेटर की कैपेसिटी के केवल 50% लोग ही फिल्म देख सकेंगे।

कोरोना वायरस के चलते भारत में मार्च में लॉकडाउन लागू किया गया था और उससे कुछ दिन पहले ही थियेटर/सिनेमा घरों/मल्टीप्लेक्स को बंद कर दिया गया था। ताकि कोरोना वायरस को बढ़ने से रोका जा सके। अब सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इन्हें फिर से खोलने की इजाजत दे दी है।

सरकार ने 15 अक्टूबर से 50% सीटिंग कैपेसिटी के साथ सिनेमाघरों को फिर से खोलने की इजाजत दी है। यानी अब थियेटर खुलेंगे तो सही लेकिन एक समय पर इसमें बैठने की क्षमता के केवल 50% लोग ही फिल्म देख सकेंगे, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता रहे।

ओटीटी पर रिलीज हुईं कई फिल्में

मालूम हो कि कोरोना वायरस के चलते पिछले लंबे समय से थियेटर बंद हैं जिसके बाद मेकर्स ने फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करना शुरू कर दिया।  अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म गुलाबो सिताबो को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया जिसके बाद विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी, जान्हवी कपूर और पंकज त्रिपाठी की फिल्म गुंजन सक्सेना: द कार्गिल गर्ल समेत कई और फिल्मों को ऑनलाइन रिलीज किया गया।

MAI ने किया इस फैसले का स्वागत

फिर से सिनेमाघर खोलने के फैसले का मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने खुलेदिल से स्वागत किया। इसके लिए उन्होंने कहा, 'हम अपने देश के फिल्म प्रेमियों के लिए एक सुरक्षित और एक स्वच्छ सिनेमा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमेशा की तरह, हम अपने गेस्ट और कर्मचारियों के स्वास्थ्य  के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देना जारी रखेंगे।

अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब से लेकर वरुण धवन और सारा अली खान की फिल्म कुली नंबर 1 तक ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज होने के लिए तैयार हैं। हालांकि थियेटरों के फिर से खुलने के बाद यह उम्मीद की जा सकती है कि मेकर्स अब फिल्मों को ओटीटी प्लैटफॉर्म की जगह थियेटरों में ही रिलीज करें। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर