IIT दिल्ली ने निकाली डॉग हैंडलर के लिए जॉब, योग्यता-सैलरी देख भड़का सोशल मीडिया, देनी पड़ी सफाई

IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने डॉग हैंडलर की एक पोस्ट के लिए विज्ञापन निकाला, जिसमें सैलरी और न्यूनतम योग्यता देख सोशल मीडिया पर लोग भड़क उठे। बाद में आईआईटी को इस पर स्पष्टीकरण देना पड़ा।

iit delhi
आईआईटी दिल्ली ने विज्ञापन वापस ले लिया 

मुख्य बातें

  • आईआईटी दिल्ली ने डॉग हैंडलर की जॉब के लिए बीटेक की डिग्री मांगी
  • इस पोस्ट के लिए सैलरी भी 45000 तक रखी
  • इन्हीं दोनों बातों पर सोशल मीडिया पर लोग भड़क उठे

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली ने 'डॉग हैंडलर' के लिए भर्ती क्या निकाली, इससे सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया। हालांकि बाद में IIT ने इस भर्ती प्रक्रिया को एक त्रुटि के बाद रद्द कर दिया। दरअसल, इसमें न्यूनतम योग्यता बीटेक मांगी गई थी जो कि दूसरे विज्ञापन से कॉपी की गई थी। स्पष्टीकरण जारी करते हुए संस्थान ने कहा कि उच्च अधिकारियों के ध्यान में आने के बाद वर्तमान भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है। परिसर में बड़ी संख्या में आवारा कुत्तों की उचित देखभाल के लिए एक सलाहकार को नियुक्त करने के लिए एक नई प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

भर्ती के लिए ये विज्ञापन 26 अगस्त को निकाला गया था। इसमें न्यूनतम योग्यता अनजाने में किसी अन्य नौकरी के विज्ञापन से कॉपी की गई थी। विज्ञापन में उत्तीर्ण योग्यता 'बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस' होनी थी, बल्कि विज्ञापन में लिखा था कि इस पद के लिए बीए/बीएससी/ बीकॉम/बी.टेक या समकक्ष स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 

इसके अलावा विज्ञापन के अनुसार, नौकरी के लिए 21 से 35 साल के लोग, पुरुष या महिला अप्लाई कर सकते थे और वेतन 45,000 रुपए प्रति माह तक दिया जाएगा। दिल्ली पुलिस के तहत इसी प्रकार के जॉब प्रोफाइल में वेतन लगभग 20,000 रुपए है। सिर्फ 1 पोस्ट के लिए ये विज्ञापन था और नौकरी अनुबंध के आधार पर होती। 

 

आईआईटी दिल्ली के इस विज्ञापन पर सोशल मीडिया पर लोगों की खूब प्रतिक्रिया आई। एक शख्स ने लिखा, 'मोदी जी सही बोले थे कुत्ता पालो, पकड़ना सीखो एक दिन IIT दिल्ली में जॉब मिलेगी।' एक ने लिखा कि कौन कहता है कि सरकारी नौकरी नहीं हैं। यहां डॉग हैंडलर को 45 हजार मिल रहे हैं और PHD वाले को 35 हजार। गजब देश गजब लोग।  

 

एक और ने लिखा, 'डॉग हैंडलर को 45 हजार मिल रहे हैं, और हम इंजीनियर्स को शुरुआत में 25-30 हजार मिलते हैं। बस अब यही देखना बाकी रह गया था दुनिया में।' एक यूजर ने लिखा, '4 साल की Btech को डॉग हैंडलर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, वह भी एक ऐसी यूनिवर्सिटी में जो बीटेक की डिग्री देती है।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर