एशिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं मुकेश अंबानी, विश्व अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर काबिज

Mukesh Ambani: 91.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 11वें स्थान पर हैं। सूची में वो सबसे अमीर एशियाई बने हुए हैं।

Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी शुक्रवार को बाजार बंद होने की कीमतों के अनुसार एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की गद्दी पर बने हुए हैं। इस पद के लिए अंबानी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी हैं, जो 13 बिलियन डॉलर से पीछे हैं। 

91.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी के अध्यक्ष अंबानी ने ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 11वें स्थान पर कब्जा कर लिया है। जबकि अडानी, जो हरित ऊर्जा के लिए बुनियादी ढांचे में फैली कंपनियों का नेतृत्व करते हैं, 27 नवंबर, 2021 तक 78.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूचकांक में 13 वें स्थान पर हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि धन सूचकांकों की स्थिति में लगातार परिवर्तन होते हैं। स्टॉक की कीमतों में थोड़ी सी भी हलचल उनके प्रमोटरों की कुल संपत्ति में अरबों डॉलर की बढ़ोतरी कर सकती है। मुकेश अंबानी 2008 के बाद से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 

मई 2020 के बाद से ही अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण गौतम अडानी एशिया में सबसे अमीर की शीर्ष स्थिति के लिए एक करीबी दावेदार के रूप में उभरे हैं। हालांकि, विश्लेषकों का कहना है कि आरआईएल समूह अडानी समूह की कंपनियों से तीन गुना बड़ा है। अडानी ट्रांसमिशन, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर, अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन जैसे ज्यादातर अडानी ग्रुप के शेयरों में पिछले एक साल में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर