Petrol/Diesel Price : पेट्रोल 5 राज्यों मे 100 रुपए के पार, डीजल भी शतक के करीब 

बिजनेस
भाषा
Updated Jun 11, 2021 | 17:56 IST

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पांच राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए पार तो राजस्थान में डीजल करीब पहुंच गया है। 

Petrol crosses Rs 100 in 5 states, diesel is also close to a century
पेट्रोल डीजल का भाव 

मुख्य बातें

  •  राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल का दाम भी 100 रुपए लीटर के करीब पहुंच गया है।
  • पांच राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना मे पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है।
  • केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपए लीटर से ऊपर पहुंच गया है।

नई दिल्ली : तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी की। इससे राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल का मूल्य भी 100 रुपए लीटर के करीब पहुंच गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम में 29 पैसे लीटर जबकि डीजल में 28 पैसे प्रति लीटर वृद्धि की गयी है। चार मई के बाद यह 22वां मौका जब, ईंधन के दाम बढ़ाये गये हैं। इससे देश भर में पेट्रोल और डीजल के दाम रिकार्ड स्तर पर पहुंच गये हैं।

पांच राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख... में पेट्रोल का खुदरा मूल्य 100 रुपये लीटर से ऊपर पहुंच गया है। दिल्ली में पेट्रोल अब तक के उच्चतम स्तर 95.85 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया जबकि डीजल 86.75 रुपये प्रति लीटर पर है। स्थानीय करों और मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरें अलग अलग होने के कारण ईंधन के दाम विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होते हैं।

भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में ईंधन के दाम सबसे अधिक है। वहां पेट्रोल 106.94 रुपये लीटर जबकि डीजल 99.80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। यह देश का पहला जिला है, जहां इस साल फरवरी के मध्य में पेट्रोल 100 रुपये लीटर पर पहुंच गया था। बेहतर गुणवत्ता वाले पेट्रोल की कीमत शहर में 110.22 रुपये लीटर जबकि डीजल का भाव 103.47 रुपये लीटर है।

राजस्थान देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे ऊंची दर से वैट लगाता है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का स्थान है। मुंबई 29 मई को पहला महानगर बना, जहां पेट्रोल 100 रुपये लीटर के भाव पर पहुंचा। वहां अब पेट्रोल 102.40 रुपये लीटर जबकि डीजल 94.15 रुपये लीटर पर है।

चार मई से अब तक 22 बार ईंधन के दाम बढ़ने से पेट्रोल जहां 5.45 रुपये लीटर मंहगा हुआ वहीं डीजल के दाम में 6.02 रुपये लीटर की तेजी आयी है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बजार में मानक ईंधन के पिछले 15 दिन के औसत मूल्य और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में होने वाली घटबढ़ के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को रोजाना संशेधित करती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर