jeff bezos networth: सेंसेक्स का कांटा हिला और जेफ बेजोस की संपत्ति में अपार इजाफा, अब 171.6 अरब डॉलर नेटवर्थ

jeff bezos networth171.6 billion dollar: सेंसेक्स का कांटा किसी और और गरीब तो किसी को और अमीर बना देता है। सेंसेक्ट का कांटा कुछ ऐसे हिला कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की तिजोरी और भर गई।

jeff bezos networth: सेंसेक्स का कांटा हिला और जेफ बेजोस की संपत्ति में अपार इजाफा, अब 171.6 अरब डॉलर नेटवर्थ
जेफ बेजोस, संस्थापक अमेजन. कॉम 

मुख्य बातें

  • जेफ बेजोस की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा, नेटवर्थ अब 171.6 अरब डॉलर
  • पिछले साल पत्नी को हर्जाना देने के बाद संपत्ति थी 167.7 अरब डॉलर
  • एलन मस्क और एरिक यूआन की संपत्ति में इजाफा

नई दिल्ली। अमेजन.कॉम के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस के लिए पिछला साल पारिवारिक तौर पर भारी पड़ा था। उनकी पत्नी ने उनसे तलाक लिया और हर्जाने के तौर पर जेफ बेजोस को अमेजन में एक तिहाई हिस्सेदारी देनी पड़ी,बावजूद उनके पास 167.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ थी। ब्लूमबर्ग के मुकाबिक पिछले बुधवार को शेयर 4.4 फीसद बढकर 2878.70 के रिकार्ड स्तर पर पहुंचा और उसका फायदा जेफ बेजोस को मिला। अब उनकी दौलत 171.6 अरब डॉलर पर है। 

जेफ बेजोस को 56.7 अरब डॉलर का नेट मुनाफा
ब्लूमबर्ग के मुताबिक अगर इस साल उनके मुनाफे की बात करें तो वो करीब 56.7 अरब डॉलर का रहा। इससे एक बात साफ है कि कोरोना काल में जहां अमेरिका की सामान्य अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है वहीं बेजोस इससे प्रभावित नहीं हुए हैं। यही नहीं यह अमेरिका में संपत्तियों के बीच के अंतर को भी दर्शाता है। अमेरिका में लाखों लोग के सामने नौकरी का संकट है। लेकिन सेसेक्स का कांटा हिला और वो जेफ बेजोस को जबरदस्त फायदा दे गया।

कोरोना की वजह से ई -कॉमर्स कारोबार में आई तेजी
इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि अमेजन ने फैसला किया है कि वो फ्रंटलाइन कर्मचारियों पर करीब 500 मिलियन डॉलर खर्च करेगी। यह बात अलग है कि कंपनी की तरफ से जेफ बेजोस की संपत्ति से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। कोरोना महामारी की वजह से ग्राहत ई कामर्स की तरफ ज्यादा आकर्षित हुए हैं और उसका फायदा मिला है।

टेस्ला और जूम के मालिक को भी फायदा
सबसे बड़ी बात यह है कि टेक सेक्टर से जुड़े कारोबारियों की संपत्ति में सबसे अधिक इजाफा हुआ है। अगर टेस्ला के चीफ एलन मस्क की बात करें तो 1 जनवरी के बाद उनकी दौलत में 25.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही जूम वीडियो कम्यूनिकेशंस इंक के फाउंडर भी शामिल हैं जिनकी दौलत में चार गुने का इजाफा हुआ है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर