झटका! अब सोना खरीदना होगा और भी महंगा, सरकार ने बढ़ा दी है इंपोर्ट ड्यूटी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 01, 2022 | 12:07 IST

Import Duty on Gold: जुलाई के पहले ही दिन सोना खरीदने वालों को एक बड़ा झटका लगा है। सरकार ने सोने पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है।

Indian government raises import tax on gold to more than 12 percent
झटका! सरकार के इस कदम के बाद अब और भी महंगा होगा गोल्ड (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • बजट में गोल्ड की इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की घोषणा की गई थी।
  • सोने पर आयात शुल्क बढ़ने से आपके लिए सोना खरीदना महंगा हो जाएगा।
  • शुक्रवार को सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना में बड़ा ऐलान किया गया।

नई दिल्ली। लोग इंतजार कर रहे हैं देश में महंगाई कम हो। इस बीच सोना खरीदने वालों के लिए बुरी खबर आई है। अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें। 1 जुलाई को भारत सरकार ने बड़ा ऐलान किया। सोने की कीमतें पहले ही आसमान छू रही हैं। सरकार द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया कि सोने पर आयात शुल्क (Import Duty on Gold) बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है। जबकि पहले यह 7.5 फीसदी था। यानी इसमें पूरे पांच फीसदी का इजाफा हुआ है। सोने के आयात शुल्क बढ़ने से अब इसकी कीमत और भी बढ़ जाएगी।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि, 'सोने के आयात में अचानक उछाल आया है। मई के महीने में कुल 107 टन सोने का आयात किया गया था और जून में भी काफी सोने का आयात हुआ है। सोने के आयात में उछाल से चालू खाता घाटे पर दबाव डल रहा है।'

कैसे पता चलता है सोना शुद्ध है या नहीं?

क्यों बढ़ाई गई इंपोर्ट ड्यूटी?
भारत अपनी ज्यादातर सोने की मांग को आयात के माध्यम से पूरा करता है, जो रुपये पर दबाव डाल रहा था। इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था। इसलिए गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया गया।

गोल्ड में इन तरीकों से करेंगे निवेश तो होगा मुनाफा

वित्त मंत्रालय ने कहा कि, 'सोने के आयात में अचानक उछाल आया है। मई के महीने में कुल 107 टन सोने का आयात किया गया था और जून में भी काफी सोने का आयात हुआ है। सोने के आयात में उछाल से चालू खाता घाटे पर दबाव पड़ रहा है।' वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2021 में भारत का सोने का आयात 10 सालों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर