7th Pay Commission: एक जुलाई से प्रभावी होगा बढ़ा हुआ DA, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission Latest News: सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ता बढ़ाती है। महंगाई के असर को कम करने के लिए कर्मचारियों को डीए दिया जाता है।

7th Pay Commission
महंगाई भत्ते (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले सरकार ने तोहफा दिया है।
  • कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़कर 31 फीसदी हो गया।
  • वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने कहा है कि ये बढ़ा हुआ डीए एक जुलाई से प्रभावी होगा।

7th Pay Commission: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर दी है। सरकार ने इसमें तीन फीसदी वृद्धि की। यानी अब महंगाई भत्ता बढ़कर 31 फीसदी हो गया है। जबकि पहले यह 28 फीसदी था। मंत्रालय ने कहा कि नई दर एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगी।

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने 25 अक्टूबर 2021 को कहा कि,  'केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से मूल वेतन के 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया। मालूम हो कि मूल वेतन का अर्थ 7वें वेतन आयोग के अनुसार प्राप्त वेतन है। मूल वेतन में कोई अन्य विशेष वेतन या भत्ता शामिल नहीं होता है।

असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगी बढ़ोतरी 
महंगाई भत्ते में हुई यह बढ़ोतरी रक्षा सेवाओं से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगी। वहीं सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के लिए रक्षा और रेल मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे।

इस बढ़ोतरी से कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी 
महंगाई भत्ता वेतन का ही एक हिस्सा होता है। इसके बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ेगी। उदाहरण से समझें, तो मान लीजिए कि मौजूदा समय में किसी कर्मचारी का मूल वेतन 30 हजार रुपये है तो उसे 28 फीसदी महंगाई भत्ते के हिसाब से 8,400 रुपये मिल रहे हैं। लेकिन अब डीए बढ़कर 31 फीसदी हो गया है, तो उस कर्मचारी को 9,300 रुपये महंगाई भत्ते के तौर पर मिलेंगे। इस तरह उसे 900 रुपये का फायदा होगा। 

अनुराग ठाकुर ने दी थी जानकारी
इससे पहले 22 अक्टूबर 2021 को ही सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दे दी थी कि सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है। इससे 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर