Maruti Suzuki की कारें फिर हुईं महंगी, 13 महीने में चौथी बार बढ़ी कीमत

ऑटो
साकेत सिंह बघेल
Updated Jan 15, 2022 | 17:29 IST

Maruti Suzuki ने शनिवार को घोषणा की कि कंपनी ने तत्काल प्रभाव से अपनी कारों की कीमत 4.3 प्रतिशत तक बढ़ा दी है। कंपनी ने इसकी वजह इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी को बताया है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • बढ़ी हुई कीमतों का असर कंपनी के पूरे पोर्टफोलियो पर पड़ेगा
  • मारुति सुजुकी ने पिछले साल ही तीन बार अपनी कार की कीमतों में इजाफा किया था
  • कंपनी Alto से लेकर S-Cross तक कई कारें बेचती है

Maruti Suzuki ने शनिवार को घोषणा की कि कंपनी ने तत्काल प्रभाव से अपनी कारों की कीमत 4.3 प्रतिशत तक बढ़ा दी है। कंपनी ने इसकी वजह इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी को बताया है। बढ़ी हुई कीमतों का असर कंपनी के पूरे पोर्टफोलियो पर पड़ेगा। मॉडल्स की कीमत 0.1 प्रतिशत से लेकर 4.3 प्रतिशत तक बढ़ेगी। 

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को एक नोटिस में कहा कि सभी मॉडलों की कीमतों में वेटेड एवरेज बेसिस पर 1.7% की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें मारुति सुजुकी ने पिछले साल ही तीन बार अपनी कार की कीमतों में इजाफा किया था। यानी 13 महीने में अब ये चौथी बार है। 

नितिन गडकरी का बड़ा फैसला, इन सभी कारों के लिए अब 6 एयरबैग होना होगा जरूरी

कंपनी ने पिछले साल जनवरी में 1.4 प्रतिशत, अप्रैल में 1.6 प्रतिशत और सितंबर में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी कीमतों पर की थी। यानी टोटल 4.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी कंपनी पहले ही कर चुकी है। 

पिछले महीने, मारुति सुजुकी ने कहा था कि पिछले एक साल में स्टील, एल्यूमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती मेटल जैसी जरूरी चीजों की लागत में वृद्धि के कारण उसे कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर होना पड़ा है। 

Yezdi की भारत में हुई वापसी, तीन नई बाइक्स हुईं लॉन्च, जानें कीमत-खूबियां

आपको बता दें कंपनी Alto से लेकर S-Cross तक कई कारें बेचती है। इनकी कीमत 3.15 लाख रुपये से शुरू होकर 12.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक हैं। कंपनी की कारें भारत में ग्राहकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। हर महीने की सेल्स चार्ट में मारुति की ज्यादातर कारें होती हैं। 

(इनपुट-एजेंसी)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर