अब दिल्ली से जयपुर के बीच बिना रुके फर्राटे भरेंगी इलेक्ट्रिक कारें, सितंबर में शुरू होगा ट्रायल रन

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 29, 2022 | 20:05 IST

दिल्ली से जयपुर तक इलेक्ट्रिक वाहन से सफर करना अब बहुत किफायती होने वाला है। एनएचईवी सितंबर से दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाईवे पर ट्रायल रन शुरू करने वाली है और ये अब तक का सबसे लंबा ट्रायल रन होने वाला है।

Delhi Jaipur Electric Expressway
278 किमी के इस ई-हाइवे पर ईवी रीचार्ज करने की सुविधा होगी (Image Credit: NBT) 
मुख्य बातें
  • दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाइवे ट्रायल रन
  • सितंबर से चलने लगेंगे इलेक्ट्रिक वाहन
  • अब तक का संबे लंबा ट्रायल रन होगा

Delhi-Jaipur Electric Highway: नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल (NHEV) ने आगामी दिल्ली जयपुर इलेक्ट्रिक हाइवे पर ट्रायल रन शुरू करने की घाषणा कर दी है। तैयार होने जाने के बाद ये भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाइवे बनेगा जिसपर सितंबर 2022 से इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रायल शुरू किया जाने वाला है। एनएचईवी अगले साल तक दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाइवे शुरू करने का टरगेट लेकर चल रहा है। 278 किमी के इस ई-हाइवे पर ईवी रीचार्ज करने की सुविधा होगी। इससे प्रदूषण को कम किया जा सकता है। 

विदेश की तरह भारत में काम शुरू 

जर्मनी और स्वीडन जैसे देशों की तर्ज पर भारत में भी इलेक्ट्रिक हाइवे और सड़कों का काम शुरू किया गया है। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों को काफी बढ़ावा मिलने वाला है। इलेक्ट्रिक एक्सप्रेस-वे कितना सही तरीके से काम करेगा, इसका ट्रायल करने के लिए 24 इलेक्ट्रिक बसें और 100 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन इसपर चलाकर देखे जाएंगे। एनएचईवी ने ये भी कहा है कि हर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ट्रायल रन में अपने इलेक्ट्रिक वाहन के प्रोटोटाइप चलाकर देख सकते हैं, इससे वे फ्लीट ऑर्डर्स के लिए खुद को नामांकित भी करेंगे। 

ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बना ये खास टायर भारत में हुआ लॉन्च, बढ़ाएगा EV की रेंज!

अब तक का सबसे लंबा ईवी ट्रायल रन 

दिल्ली-जयपुर ई-हाइवे ट्रायल रन भारत में अब तक का सबसे लंबा ईवी टेक-ट्रायल रन होगा। इससे पहले ये रिकॉर्ड 210 किमी लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर किया गया है। दिल्ली-जयपुर के अलावा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को भी इलेक्ट्रिक हाइवे में बदलने के लिए एक कंपनी से बात चल रही है। नितिन गडकरी ने हाइवे सेक्टर में विदेशी निवेश का आग्रह किया है और इससे पहले भारत में इलेक्ट्रिक हाइवे तैयार करने के लिए यूरोपियन यूनियन को न्योता भी भेजा है। गडकरी का कहना है कि 22 ग्रीन एक्सप्रेस-वे की योजना निहाई पर है जिनमें से 7 पर काम भी शुरू हो चुका है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर