इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बना ये खास टायर भारत में हुआ लॉन्च, बढ़ाएगा EV की रेंज!

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 28, 2022 | 18:18 IST

CEAT ने खासतौर पर इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स के लिए तैयार टायर्स की रेंज भारत में लॉन्च कर दी है. कंपनी का दावा है कि ये टायर EV की तर्ज पर बहुत कम आवाज करता है और ये दावा भी किया है कि ये EV की रेंज भी बढ़ाता है.

Ceat Sount Absorbing Tyre
सीएट का कहना है कि ये भारत के पहले इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर टायर्स हैं (Image Credit: CEAT) 
मुख्य बातें
  • आवाज सोखने वाला टायर हुआ लॉन्च
  • खासतौर पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए है
  • कार की रेंज बढ़ाने का दावा भी किया

Ceat Energy Drive Tyres: सीएट ने भारत में टायर्स की एक खास रेंज पेश की है तो खासतौर पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए तैयार किए गए हैं. कंपनी का दावा है कि ये एनर्जी ड्राइव नामक टायर्स चलते समय बहुम कम आवाज करते हैं जिनके लिए इलेक्ट्रिक कारें मशहूर हैं, सीएट का कहना है कि ये भारत के पहले इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर टायर्स हैं. जिस तरह इलेक्ट्रिक वाहन आवाज नहीं करते और पलक झपकते ही तेज रफ्तार पकड़ते हैं, ऐसे में टायर की आवाज इसपर काफी असर डाल सकती है. दावा है कि ये खास टायर्स आवाज को कम करने वाले मटेरियल के बने हैं जो आवाज और वाइब्रेशन को फिल्टर करते हैं. 

ये टायर्स बढ़ाएंगे EV की रेंज!

दावा किया जा रहा है कि इन टायर्स के इस्तेमाल से इलेक्ट्रिक कार की रेंज बढ़ेगी, क्योंकि इन्हें नई डिजाइन पर बनाया गया है जो सड़क पर घूमते समय बहुत सफाई से काम करते हैं. इसके अलावा ये टायर्स कम घिसते हैं जिससे इनकी लाइफ भी बढ़ जाती है. भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अब अपनाया जाने लगा है, खासतौर पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स. अब कंपनियां खासतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोडक्ट्स बनाने लगी हैं. इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो टाटा मोटर्स का यहां दबदबा है. 

ये भी पढ़ें : काला ही क्यों होता है टायर, किसी और रंग का क्यों नहीं? दंग कर देने वाले हैं फायदे

इलेक्ट्रिक चार-पहिया वाहनों के लिए 

सीएट टायर्स के सीओओ अर्नब बनर्जी ने कहा, इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो बदलते समय को देखते हुए कंपोनेंट मेकर्स इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं. ये पहली बार है जब इलेक्ट्रिक चार-पहिया वाहनों के लिए एनर्जी ड्राइव जैसा टायर खासतौर पर तैयार किया गया है. सीएएलएम तकनीक के साथ हमारे एनर्जी ड्राइव टायर्स भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों की इस समस्या को दूर करेंगे. हमारी आशा है कि हम ग्राहकों की पहली पसंद बनेंगे. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर