ऑस्ट्रेलिया की संसद में सेक्स-मास्टरबेट, वीडियो लीक होने के बाद दबाव में मॉरिसन सरकार 

Australia : ऑस्ट्रेलिया समाचारपत्रों और न्यूज चैनल इस सेक्स मामले को प्रमुखता से खबर कर रहे हैं। अश्लील एवं सेक्स कृत्य को साझा करने के लिए संसद के कई कर्मचारियों ने फेसबुक पर एक मैसेजिंग ग्रुप बनाया था।

Protests in Australia over Sex acts filmed in parliament Morrison gov’t in pressure
सेक्स वीडियो लीक होने के बाद दबाव में मॉरिसन सरकार। तस्वीर-@BrittHiggins 

मुख्य बातें

  • एक व्हिसलब्लोअर ने लीक किया है संसद के सेक्स वीडियोज एवं अश्लील तस्वीरें
  • इन अश्लील वीडियोज के सामने आने के बाद कैनबरा में लोग कर रहे विरोध-प्रदर्शन
  • दबाव में आई मॉरिसन सरकार, पीएम ने कहा कि वह इस घटना से 'सदमे' में हैं

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया की संसद में फिल्माए गए सेक्स वीडियोज के लीक होने पर स्कॉट मॉरिसन की सरकार एक बार फिर लोगों के निशाने पर आ गई है। प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा है कि संसद में सरकार के एक कर्मचारी का अश्लील वीडियो सामने आने के बाद वह 'सदमे' में हैं और 'अपमानित' महसूस कर रहे हैं। लीक हुए वीडियो में एक महिला सांसद की डेस्क पर एक व्यक्ति मास्टरबेट करते हुए दिखा है। मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में मॉरिसन ने इस कृत्य को 'पूरी तरह शर्मनाक' बताया और कहा कि वह और ज्यादा संख्या में महिलाओं को राजनीति में आने के लिए प्रेरित करेंगे। मॉरिसन के स्टॉफ के सदस्यों पर पहले भी यौन उत्पीड़न के आरोप लग चुके हैं। इन मामलों को सही ढंग से निपटने को लेकर वह पहले से ही दबाव का सामना कर रहे हैं। 

मैसेजिंग ग्रुप बनाकर वीडियो-तस्वीरें साझा करते थे
ऑस्ट्रेलिया समाचारपत्रों और न्यूज चैनल इस सेक्स मामले को प्रमुखता से खबर कर रहे हैं। चैनल 10 की रिपोर्ट के मुताबिक अश्लील एवं सेक्स कृत्य को साझा करने के लिए संसद के कई कर्मचारियों ने फेसबुक पर एक मैसेजिंग ग्रुप बनाया था। संसद भवन में सेक्स के वीडियो एवं तस्वीरों को वे इस ग्रुप पर एक दूसरे के साथ साझा करते थे। इन सेक्स वीडियो एवं तस्वीरों को एक व्हिसलब्लोअर ने लीक किया है। 

'सेक्स के लिए प्रेयर हाउस का करते थे इस्तेमाल' 
रिपोर्टों के मुताबिक व्हिसलब्लोअर ने मीडिया संस्थानों को बताया है कि सरकार के कर्मचारी और सांसद सेक्स के लिए संसद के प्रेयर हाउस का इस्तेमाल करते थे।  व्हिसलब्लोअर का आरोप है कि सरकार के गठबंधन में शामिल सांसदों को 'खुश' करने के लिए सेक्स वर्करों को संसद भवन में लाया गया। व्हिसलब्लोअर का कहना है कि सरकार के कर्मचारी नियमित रूप से आपत्तिजनक तस्वीरें एक-दूसरे के साझा करते थे। उसने कहा 'पुरुषों में मानसिकता बन गई है कि वे जो चाहें कर सकते हैं। नैतिक रूप से वे दिवालिया हो गए हैं।'

सामने आई एक रेप पीड़िता
सेक्स वीडियो सामने आने के बाद कैनबरा की सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन तेज हो गए हैं। विपक्ष के दबाव में आई मॉरिसन सरकार ने एक कर्मचारी को निकाल दिया है। सरकार ने इस मामले में कार्रवाई करने का भरोसा दिया है। इस बीच एक पीड़िता ब्रिटनी हिगिंस सामने आई हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति ने 2019 में मंत्री के कार्यालय में उनका रेप किया। सेक्स और यौन उत्पीड़न के खिलाफ पिछले सप्ताह हजारों लोग सड़कों पर उतरे और मॉरिसन सरकार से अपना विरोध जताया। वहीं, पीएम मॉरिसन का कहना है कि उनकी सरकार लैंगिक समानता और बेहतर बनाने की दिशा में काम करेगी। 

मॉरिसन ने बेहतर संसद बनाने की बात कही
मॉरिसन ने कैनबरा में कहा, 'मैं यह मानता हूं कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक खासकर महिलाएं सोचती हैं कि मैंने उनकी राय नहीं सुनी लेकिन यह बात मुझे बहुत परेशान करती है। हमें इस मामले में जरूर अच्छा काम करना चाहिए...हमें इस हाउस को व्यवस्थित करने की जरूरत है।' 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर