June Travel Destinations: ऋषिकेश-मनाली नहीं जून में घूमने के लिए बेस्ट हैं, भारत की ये टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, देखें पूरी लिस्ट

Places to visit in June: जून का महीना बस आने ही वाला है, ऐसे में गर्मी की छुट्टियों का शानदार अंत करना चाहते हैं? तो एक बढ़िया सी ट्रिप प्लान की जा सकती है, हालांकि ऋषिकेश, मनाली, ऊटी के अलावा भी भारत में कई सारी ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां जून की छुट्टियों में जाया जा सकता है। यहां देखें जून में विजिट करने के लिए भारत की सबसे बेस्ट जगहें।

Tourist destinations for june, best place to visit in india, summer travel destinations

Must visit tourist destinations in june, places to visit in india in summer

Tourist destinations in India for June: जून का महीना बस शुरु होने ही वाला है, ऐसे में अगर आप भी इन छुट्टियों के सीजन को अच्छा सा अल्विदा कहना चाहते हैं? तो जून में ऋषिकेश, मनाली, ऊटी, कोडाइकनाल के अलावा भारत की दूसरी जगहों की सैर पर भी निकल सकते हैं। जून में परिवार, पार्टनर या दोस्तों के साथ ट्रेवलिंग का प्लान बना रहे हैं, तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, साउथ इंडिया और नॉर्थ ईस्ट इंडिया की इन जगहों पर विजिट किया जा सकता है। यहां देखें जून में घूमने के सबसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स, जहां आपको कम से कम एक बार तो जाना ही जाना चाहिए।

Best Places to visit in June in India

लद्दाख (Ladakh tourism what to do in Ladakh)
दिल्ली से ऋषिकेश, मनाली, शिमला तो हर कोई जाता ही है, अगर आपको जून की छुट्टियों में बेहतरीन और मंत्रमुग्ध करने वाला सफर करना है तो लद्दाख की एक ट्रिप बनती है। नेचर लवर्स के लिए लद्दाख जन्नत जैसी जगह है, जहां आपको शांति, सुख और सुकून की कोई कमी नहीं होगी। बेहतरीन सड़क मार्ग, लजीज खाना, प्यारे लोग, मंत्रमुग्ध करने वाले नज़ारे, आसमान चूमती झीले और हरियाली से भरा अनदेखा मंज़र बेशक आपकी छुट्टियों का मज़ा दुगना कर देगा। आप जून के महीने में लद्दाख की कोई हफ्ता भर की ट्रिप प्लान कर सकते हैं, जिसमें नुबरा वैली, चोम्पा, शांति स्तूप, खारदुंग ला, लेह महल, चांग ला आदि जैसी जगहों पर विजिट जरूर करें।
तिर्थन वैली (Tirthan valley camping trekking in India)
रोमांच से भरा कोई शानदार सफर करने का मन है, तो तिर्थन वैली की सैर की जा सकती है, भारत की ये ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन आपकी जून की छुट्टियों में बेशक रंग घोल देगी। हिमालय की गोद में बसी ये जगह सुंदर बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं, लंबे-लंबे पेड़, शानदार मौसम की वजह से दुनिया भर में खूब प्रचलित है। अगर आपको कैम्पिंग, ट्रेकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का अनुभव करना अच्छा लगता है। तो तिर्थन वैली पहुंच आप ग्रेट हिमायलन नेशनल पार्क, जालोरी पास, सेलोस्कर झील आदि जैसी जगहों पर जरूर विजिट करें।
माउंट आबू (Tourist destinations in North India)
राजस्थान या मध्य प्रदेश में रहते हैं और जून की छुट्टियां कहीं आस पास ही मनाने का मन है, तो माउंट आबू पहुंचा जा सकता है। अरावली की पहाड़ियों पर बसा माउंट आबू गर्मियों की छुट्टी करने के लिए बहुत ही बेहतरीन ट्रेवल डेस्टिनेशन है। नॉर्थ इंडिया वाले लोग वीकेंड ट्रिप भी प्लान कर रहे हैं, तो माउंट आबू जाया जा सकता है। माउंट आबू में आप दिलवाड़ा मंदिर, नक्की झील, गुरु शिखर, वाइल्ड लाइफ सैंचुरी, आधार देवी मंदिर, ट्रेकिंग, कैम्पिंग पॉइंट्स आदि की सैर कर सकते हैं।
कनातल (Hill stations near Delhi)
चारों तरफ से हरियाली, नदी, पहाड़ और झरनो से घिरा कनातल मई-जून की छुट्टियों में विजिट करने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। मसूरी से मात्र 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कनातल में आप विशाल हिमालय की ऐसी छवी देखेंगे, जैसी कभी नहीं न देखी हो। उत्तराखंड में बसा कनातल आपको रोमांच, रोमांस और सुकून तीनों का पूरा पूरा एहसास दिलाएगा। कनातल में कोडिया जंगल, टेहरी, चंबा, सुरकंदा देवी मंदिर पहुंच रॉक क्लाइम्बिंग, कैम्पिंग, ट्रेकिंग आदि जैसी चीज़े कर सकते हैं।
कामशेत (Tourist destinations in Maharashtra kamshet pune)
महाराष्ट्र में जून के महीने में कहीं घूमने का मन है, तो लोनावला, खंडाला जाने के अलावा कामशेत हिल स्टेशन भी विजिट किया जा सकता है। कामशेत पूणे जिले में बसी ऐसी सुंदर ट्रेवल डेस्टिनेशन है, जो समुद्री सतह से करीब 2,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। कामशेत में आप रोमांचक सफर का आनंद ले सकते हैं, वीकेंड ट्रिप के लिए कामशेत की उकसान झील, भाजा और बेडसा केव, पावना झील, शिंदे वाडी हिल्स आदि अच्छी जगहें हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अवनि बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited