एशियाई टेबल टेनिस: सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनी मनिका बत्रा

TT, Manika Batra news: भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा शुक्रवार को यहां एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया। विश्व रैंकिंग में 44वें नंबर की मनिका ने महिला एकल के कड़े मुकाबले में विश्व की 23वें नंबर की चेन को मात दी।

भाषा

Updated Nov 18, 2022 | 08:03 PM IST

manika_batra

मनिका बत्रा

तस्वीर साभार : Twitter
स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा शुक्रवार को यहां एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई।
उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया।
विश्व रैंकिंग में 44वें नंबर की मनिका ने महिला एकल के कड़े मुकाबले में विश्व की 23वें नंबर की चेन को 6-11, 11-6, 11-5, 11-7, 8-11, 9-11, 11-9 से पराजित किया। मनिका एशियाई कप के 39 साल के इतिहास में भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम सुनिश्चित कर चुकी हैं। इससे पहले 2015 में अचंता शरत कमल और 2019 में जी साथियान छठे स्थान पर रहे थे।
इस भारतीय खिलाड़ी ने इससे पहले चीन की दुनिया में सातवें नंबर की चेन जिंगटोंग को उलटफेर का शिकार बनाया था। मनिका शनिवार को होने वाले सेमीफाइनल में जापान की विश्व में पांचवें नंबर की खिलाड़ी और यहां दूसरी वरीयता प्राप्त मीमा इतो से भिड़ेगी। दूसरा सेमीफाइनल चीन की विश्व नंबर चार वांग यिदी और जापान की हिना हयाता (विश्व नंबर छह) के बीच खेला जाएगा।
इस दो लाख डॉलर इनामी प्रतियोगिता में विश्व रैंकिंग और क्वालिफिकेशन के आधार पर महाद्वीप के पुरुष और महिला वर्ग में चोटी के 16 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
मनिका ने पहला गेम गंवाने के बावजूद शानदार वापसी की और टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत हासिल की। इस जीत से मनिका ने ताइपे की खिलाड़ी के खिलाफ अपने रिकॉर्ड में सुधार करके उसे 2-4 कर दिया है।
मनिका ने मैच के बाद कहा,‘‘ वह बेहतरीन खिलाड़ी है। मैं हाल में विश्व टीम चैंपियनशिप में उससे हार गई थी। लेकिन इस बार मैंने अपनी रणनीति बदली जिसका मुझे फायदा मिला। आज की जीत से मेरा मनोबल बढ़ा है और मैं कल का मैच पूरी एकाग्रता के साथ खेलूंगी।’’ मनिका ने पहला गेम गंवाने के बाद मैच पर पूरी तरह से नियंत्रण बनाया और अगले तीन गेम अपनी झोली में डाले। ताइपे की खिलाड़ी ने इसके बाद दो गेम जीतकर मैच को निर्णायक गेम तक खींच दिया जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने बाजी मारी। इस बीच पुरुष एकल के पहले दौर में हारने वाले जी साथियान और शरत कमल में से प्रत्येक को 2250 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

अनंत अंबानी और राधिका ने किए श्री काशी विश्वनाथ बाबा के दर्शन, अनंत बोले-'बाबा का धाम अद्भुत'

             -

Union Budget 2023: ऐसी घोषणाएं जो टैक्सपेयर्स को अच्छी लगेंगी, बजट में हो सकती हैं ये चीजें

Union Budget 2023

BJP शासित MP में अब उमा भारती स्टाइल में आएंगे 'अच्छे दिन'! बोलीं- मधुशालाओं को गौशालाओं में बदला जाएगा

BJP  MP          -

IND vs NZ: आखिरी टी20 से पहले बोले सूर्यकुमार, इकाना पिच विवाद से सीखा अहम सबक

IND vs NZ  20

Delhi Mumbai Expressway: देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, ये हैं इसकी खासियतें-VIDEO

Delhi Mumbai Expressway      -      -VIDEO

Mutual Fund में अब और जल्दी निकल सकेगा आपका पैसा, Unit बेचने के बाद दो दिन में आ जाएगी रकम

Mutual Fund         Unit

'तो इज्जत घर का भी नाम बदलकर अमृत सूसू...मुगल गार्डन के नामकरण पर अखिलेश यादव ने कसा तंज

झारखंडः अर्पाटमेंट में आग से 14 की मौत, जहां हुआ हादसा वहां होनी थी शादी; मिनटों में खुशी का माहौल मातम में बदला

     14
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited