PV Sindhu vs Tai Tzu Ying: दुनिया की नंबर-1 से हारी पीवी सिंधू, अब भी है ओलंपिक मेडल जीतने का मौका

PV Sindhu lost to World number-1: भारत की पीवी सिंधू दुनिया की नंबर-1 ताईवान की ताई जू यिंग की बाधा को पार नहीं कर पाईं। सिंधू बैडमिंटन में महिला सिगंल्‍स के सेमीफाइनल में सीधे सेटों में हारी।

PV Sindhu beat world number 1 tai tzu ying
पीवी सिंधू ने विश्‍व नंबर-1 ताई जू यिंग को हराया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • पीवी सिंधू को महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में दुनिया की नंबर-1 ताई जू यिंग से शिकस्‍त मिली
  • पीवी सिंधू को ताई जू यिंग के हाथों सीधे सेटों में हार मिली
  • पीवी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर मेडल जीता था

टोक्‍यो: भारत की स्‍टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू शनिवार को दुनिया की नंबर-1 ताई जू यिंग की बाधा को पार नहीं कर पाईं। बैडमिंटन में महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में भारतीय शटलर को ताईवान की यिंग के हाथों सीधे सेटों में 18-21, 12-21 से शिकस्‍त मिली। सिंधू के पास अभी ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने का विकल्‍प है।

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू ने ताई जू के खिलाफ पहले गेम में कड़ी चुनौती पेश की, लेकिन आखिर में उन्हें 40 मिनट तक चले मैच में 18-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा। सिंधू अब कांस्य पदक के लिये चीन की ही बिंग जियाओ से भिड़ेगी जिन्हें हमवतन चेन यू फेई ने पहले सेमीफाइनल में 21-16, 13-21, 21-12 से हराया था।

ताई जू यिंग ने इस जीत के साथ ही लगातार पीवी सिंधू के खिलाफ अपना रिकॉर्ड भी सुधार लिया है। दोनों दिग्‍गज शटलर्स के बीच यह 19वां मुकाबला था, जिसमें यिंग की यह 14वीं जीत थी। सिंधू अब तक पांच मैच जीतने में कामयाब रही हैं। आखिरी बार दोनों शटलर्स की भिड़ंत नई दिल्‍ली में बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स (2020) में हुई थी। तब ताई जू यिंग के हाथों सिंधू को 21-19, 12-21, 17-21 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

ताइ जू ने शुरुआती गेम में पहले दो अंक बनाये, लेकिन इसके बाद सिंधू अधिक आक्रामक दिखी और उन्होंने लगातार पांच अंक बनाकर स्कोर 5-2 से अपने पक्ष में कर दिया। सिंधू ने इस बीच नियंत्रित खेल दिखाया और अपनी पहुंच का अच्छा इस्तेमाल किया। दोनों खिलाड़ियों ने करारे स्मैश और चतुरता से भरे ड्राप शॉट का अच्छा नजारा दिखाया। सिंधू ने 8-4 के स्कोर पर शॉट बाहर खेलकर ताइ जू को अंक दिया, लेकिन भारतीय खिलाड़ी इंटरवल तक 11-8 से आगे रही।

ताइ जू ने इसके बाद लगातार तीन अंक बनाकर स्कोर 11-11 से बराबर किया। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे को 18-18 के स्कोर तक बराबरी की टक्कर दी लेकिन चीनी ताइपै की खिलाड़ी ने यहां से लगातार तीन अंक बनाकर ताकतवर स्मैश से पहला गेम अपने नाम किया।

दूसरे गेम के शुरू में सिंधू आगे थी लेकिन ताइ जू ने बेहतरीन ड्राप शॉट से स्कोर 4-4 से बराबर किया और लगातार चार अंक के साथ 7-4 से बढ़त हासिल कर दी। भारतीय खिलाड़ी ने अपनी तरफ से अच्छे प्रयास किये लेकिन ताइ जू ने उन्हें कोर्ट पर काफी छकाया और इंटरवल तक 11-7 की बढ़त बनाकर सिंधू को दबाव में ला दिया। 

ताइ जू ने इसके बाद भी अपना दबदबा बरकरार रखा। सिंधू ने करारे स्मैश से स्कोर 8-13 किया लेकिन ताइ जू ने लगातार तीन अंक बनाये और फिर आठ मैच प्वाइंट में से पहले पर ही मैच अपने नाम किया।

छठी वरीयता प्राप्त सिंधू ने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में जापान की विश्व में पांचवें नंबर की अकाने यामागुची को हराया था। इससे पहले पुरुष एकल में बी साई प्रणीत तथा चिराग शेट्टी और सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी नाकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही थी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर