भारत के मुरली श्रीशंकर ने यूनान में रचा इतिहास, लंबी कूद में गोल्ड मेडल जीता

Murali Sreeshankar wins gold medal in Greece: भारतीय एथलीट मुरली श्रीशंकर ने ग्रीस में लंबी कूद में बेमिसाल छलांग के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा करते हुए इतिहास रचा है।

Murali Sreeshankar
मुरली श्रीशंकर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुरली श्रीशंकर ने यूनान में रचा इतिहास
  • लंबी कूद में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया
  • अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड से पीछे रहते हुए भी जीता स्वर्ण पदक

भारतीय एथलीट अब धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपना दमखम दिखाने लगे हैं। एक तरफ जहां ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास रचा। वहीं अब लंबी कूद (Long Jump) में भारत के एक एथलीट ने देश का नाम रोशन किया है। भारतीय एथलीट मुरली श्रीशंकर अपने खुद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से पीछे रहते हुए भी 8.31 मीटर की कूद के साथ यूनान में गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास रचने में सफल हुए हैं।

मुरली श्रीशंकर ने यूनान में 12वीं अंतरराष्ट्रीय जंपिंग मीट में ऐतिहासिक कूद लगाकर गोल्ड जीतने का कमाल किया है। टोक्यो ओलंपिक खेल चुके श्रीशंकर के नाम 8.36 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। इस प्रतियोगिता में स्वीडन के टोबियास मोंटलेर ने 8.27 मीटर की कूद लगाकर रजत पदक जीता जबकि फ्रांस के जुलेस पोमेरी को कांस्य पदक मिला। सिर्फ शीर्ष तीन खिलाड़ी ही आठ मीटर से आगे निकल सके।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने ट्वीट किया, "श्रीशंकर ने यूनान के कालिथिया में 12वीं अंतरराष्ट्रीय जंपिंग मीट में 8.31 मीटर की कूद लगाई।’’ ओलंपिक के बाद से पहली अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में भाग ले रहे श्रीशंकर ने कल अभ्यास में 7.88 और 7.71 मीटर की कूद लगाई थी।

केरल के इस एथलीट ने सत्र की पहली इंडिया ओपन जंप्स मीट में 8.14 और 8.17 मीटर की कूद लगाई थी। उन्होंने कोझिकोड में फेडरेशन कप में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर