June 2022 ke vrat tyohar: कब हैं निर्जला एकादशी, गंगा दशहरा, मासिक शिवरात्रि- देखें जून महीने के व्रत त्योहार

June Month Hindu Festivals List 2022 (जून 2022 के व्रत त्योहार): हिंदू धर्म में जून का महीना बेहद पवित्र माना जाता है। इस महीने में कई तरह के कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं। देखें निर्जला एकादशी, गंगा दशहरा, मासिक शिवरात्रि की डेट्स।

June Month Hindu Festival, June Month Hindu Festival 2022, June Month Hindu Festival 2022 in hindi, June Month 2002 Hindu Festival list, June Month Hindu Festival list
जून महीने 2022 के व्रत त्योहार की लिस्ट 
मुख्य बातें
  • ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से प्रारंभ हो जाएगा जून का महीना
  • धार्मिक दृष्टिकोण से बेहद खास होता है जून का महीना
  • जानें जून के महीने में आने वाले व्रत और त्योहारों के लिस्ट

June 2022 Ke vrat tyohar List: हिंदू पंचांग के अनुसार जून महीने की शुरूआत ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से हो जाएगी। इस बार जून का महीना धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत ही खास रहेगा। इस बार इस महीने में कई सारे पवित्र त्योहार और व्रत आने वाले हैं। यदि आप भगवान विष्णु को समर्पित निर्जला एकादशी करने की सोच रहे हैं, तो यहां आप जून के महीने में आने वाले व्रत और त्योहारों के लिस्ट देख सकते हैं।

June Hindu Festivals List 2022: जून 2022 के व्रत त्योहार

2 जून, दिन गुरुवार-रंभा तृतीया

इस बार रंभा तृतीया का व्रत ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाएगा। यह कुंवारी कन्या मन मनोवांछित वर पाने के लिए करती है। सुहागिन महिलाएं इस व्रत को पति की लंबी आयु के लिए करती है। कुछ महिलाएं बच्चे की कामना के लिए भी इस व्रत को रखती है। मान्यताओं के अनुसार अप्सरा रंभा ने सौभाग्य प्राप्ति के लिए इस व्रत को किया था।

9 जून 2022, दिन गुरुवार- गंगा दशहरा

इस बार गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा। यह हर साल ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन मां गंगा पूजन की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है।

11 जून 2022, दिन शनिवार- निर्जला एकादशी व्रत

निर्जला एकादशी का व्रत हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को रखा जाता है। इस व्रत बिना पानी पिए रखा जाता है। यह 24 एकादशियों के बराबर पुण्यदायी मानी जाती है।

Nirjala Ekadashi 2022: निर्जला एकादशी के दिन करें ये अचूक उपाय, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम, मिलेगा पुण्य

14 जून 2022, दिन गुरुवार- संत कबीर जयंती

यह हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। आपको बता दें, संत कबीर ने अपने जीवनकाल में अंधविश्वास और पाखंड को दूर करने के लिए लोगों में भक्ति भाव जगाने की कोशिश की थी।

14 जून 2022, दिन गुरुवार- वट सावित्री व्रत पूर्णिमा

इस बार यह जून महीने में 14 तारीख को मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं पूरे सोलह श्रृंगार करके बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं।

Vat Savitri 2022: वट सावित्री में जरूर शामिल करें ये सामग्री, इन शुभ चीजों के बिना अधूरी मानी जाती है पूजा

24 जून 2022, दिन शुक्रवार- योगिनी एकादशी व्रत

यह हर साल आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि मनाया जाता है। इसे शयनी एकादशी भी कहा जाता हैं। ऐसी मान्यता है, कि इस व्रत को करने से पापों का नाश होता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। शास्त्रों के अनुसार योगिनी एकादशी का व्रत करने पर 88000 ब्राह्मणों को भोजन खिलाने के बराबर फल प्राप्ति होती है।

27 जून 2022, दिन सोमवार- मासिक शिवरात्रि

यह हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। महाशिवरात्रि की तरह यह व्रत भी पुण्यदायी होता है। हर माह में यह व्रत पड़ने के कारण यह मासिक शिवरात्रि कहलाता है। इस दिन भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा करने पर सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण हो जाती हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर