Railway Recruitment 2022: नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने अपरेंटिस के लिए निकाली भर्ती, 1600 से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति

Railway Recruitment 2022: उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने अपरेंटिस के पदों के लिए बंपर भर्ती निकाली है। इच्‍छुक एवं योग्‍य उम्‍मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway Recruitment 2022
Railway Recruitment 2022 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • 1 अगस्‍त 2022 तक कर सकते हैं आवेदन
  • कुल 1659 पदों पर की जाएगी भर्ती
  • मेरिट के आधार पर होगा उम्‍मीदवारों का चयन

Railway Recruitment 2022: रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने अपरेंटिस के 1600 से अधिक पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इच्‍छुक एवं योग्‍य उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.rrcpryj.org पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 01 अगस्त 2022 है।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत फिटर, वेल्डर (जी एंड ई), आर्मेचर वाइन्डर, मशीनिस्ट, बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर (सामान्य), मैकेनिक (डीएसएल), सूचना और संचार प्रौद्योगिकी प्रणाली रखरखाव, प्लंबर, मैकेनिक सह ऑपरेटर इलेक्ट्रॉनिक्स संचार सिस्टम, स्वास्थ्य स्वच्छता निरीक्षक, मल्टीमीडिया और वेब पेज डिजाइनर, एमएमटीएम, क्रेन, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), ड्राफ्ट्समैन (सिविल), स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) और स्टेनोग्राफर (हिंदी) आदि के लिए भर्ती की जाएगी। 

इन जगहों के लिए होगी भर्ती 
भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदकों की नियुक्ति तीन प्रमुख स्‍थानों के लिए की जाएगी। जिसमें प्रयागराज, झांसी और आगरा शामिल है। सूचना के मुताबिक प्रयागराज में 703 पदों पर, झांसी के लिए 660 पदों पर और आगरा के लिए 296 पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल पदों की संख्‍या 1659 है। 

Read also: PSSSB Recruitment 2022

शैक्षणिक योग्‍यता एवं आयु सीमा 
उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से एसएससी / मैट्रिक / 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही  एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें आवेदन के लिए उम्‍मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

चयन प्रक्रिया 
अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत योग्य आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा। इसमें मैट्रिक में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत का औसत [न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ] और आईटीआई परीक्षा दोनों को समान करके चुना जाएगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर