Study Tips: सुबह पढ़ाई के समय नींद को इन दमदार टिप्‍स से करें दूर, परीक्षा की तैयारी होगी मजबूत

Study Tips: सुबह पढ़ाई के समय नींद आना बेहद आम बात हैं। लाखों छात्र इस समस्‍या से परेशान हैं। अगर आपको भी सुबह पढ़ाई के समय नींद आती है तो यहां बताए जा रहे टिप्‍स को फॉलो कर अपनी नींद को दूर भगा सकते हैं...

Study Tips
सुबह पढ़ाई के समय नींद भगाने की बेस्‍ट 8 टिप्‍स  
मुख्य बातें
  • इन शानदार टिप्‍स को आजमाने के बाद नींद आपसे रहेगी दूर
  • सुबह के समय हल्‍की रोशनी में पढ़ाई करने की न करें गलती
  • सुबह उठकर हल्‍की एक्‍सरसाइज करने के साथ बाहर घूमें

Study Tips: सुबह पढ़ाई करते समय नींद आना आम बात है। ज्‍यादातर लोगों को इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है। लाखों छात्र ऐसे हैं जो सुबह पढ़ाई करने तो उठते हैं, लेकिन नींद आने की वजह से या तो पढ़ाई नहीं कर पाते या फिर पढ़ा हुआ याद नहीं होता है। क्‍योंकि नींद की वजह से हमारा दिमाग पूरी क्षमता से काम नहीं करता है। आंखों में नींद घुलने पर हम कुछ समय तो जबरदस्ती पढ़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन आखिर में जब सब कुछ हमारे बस से बाहर हो जाता है तो हमें बेबस होकर ‌‌‌सोना ही पड़ता है। जिसअगर आप भी इस समस्‍या का सामना कर रहे हैं तो यहां पर बताए जा रहे इन 8 आसान टिप्‍सको अपना कर अपनी नींद को दूर भगा सकते हैं।

रोशनी का रखें ध्‍यान

सुबह उठकर ज्‍यादातर छात्र सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि वे सिर्फ एक स्टडी लैंप जला कर पढ़ाई करने की कोशिश करते हैं। इससे कमरे के बाकी हिस्से में तकरीबन अंधेरा रहता है। कम रोशनी और शांति वातावरण में नींद आना बेहद स्‍वभाविक है। ध्‍यान रखें कि सुबह पढ़ाई के साथ अच्‍छी रोशनी की व्‍यवस्‍था करें।

बेड पर न करें पढ़ाई

छात्रों के बीच यह समस्या भी भी काफी आम है। बेड पर बैठकर पढ़ाई करने से आपको आलस आ सकता है। जिस वजह से आप धीरे धीरे लेट कर पढ़ने की कोशिश करेंगे और फिर आप नींद के आगोश में चले जाएंगे। इसलिए ध्‍यान रखें कि, पढ़ाई करते समय हमेशा कुर्सी पर सही ढंग से बैठकर पढ़ाई करें। साथ ही अपने हाथ या पांव कुछ-कुछ समय बाद हिलाते रहें। इससे आपके अन्दर सक्रियता बनी रहेगी।

Read More - ये हैं दुनिया के 7 सबसे कठिन एग्जाम, पास करने के लिए करनी पड़ती है सालों मेहनत

ताजी हवा लें और टहले

सुबह उठकर तरंत पढ़ाई के लिए बैठने की गलती न करें। सबसे पहले अपनी दैनिक क्रिया पूरी करें, इसके बाद बाहर जाकर थोड़ी देर टहलें। इससे जहां आपकी एक्‍सरसाइज हो जाएगी वहीं आपको ताजी हवा भी मिलेगी। साथ ही आपकी नींद भी पूरी तरह गायब हो जाएगी।

सुबह पानी जरूर पीएं

सुबह उठकर एक गिलास पानी जरूर पीयें, इससे शरीर सक्रिय रहता है। साथ ही पढ़ाई के दौरान भी कुछ कुछ समय बाद पानी पीते रहें। इससे आप को कुछ-कुछ देर बाद अपनी सीट से उठकर टॉयलेट के लिए जाना पड़ेगा, जिससे आपके शरीर की निष्क्रयता टूटेगी।

जल्दी उठने का रूटीन बनाएं

सुबह उठने के लिए सही रूटीन बनाना जरूरी है। रात को जल्दी सोने से आप प्रयाप्त नींद ले सकते हैं, जिससे आप सुबह बिल्‍कुल तरोताजा उठेंगे। इससे चीजें याद रखना बहुत ही आसान होता है। वहीं नींद पूरी होने के बाद पढ़ाई करते वक्त फिर से नींद आने की संभावना बहुत कम रहती है।

चेहरे पर पानी के छींटे मारें

एग्‍जाम के समय छात्रों को देर रात तक पढ़ाई करनी पड़ती है। इससे नींद नहीं पूरी हो पाती है और सुबह उठने में मुश्किल होती है। थके हुए दिमाग के साथ पढ़ाई करने पर बार-बार नींद आना स्‍वभाविक है। अगर आपके साथ ऐसा हो तो तुरंत उठें और बाथरूम में जाकर अपने चेहरे पर पानी के छींटे मारें। इससे आप अपने आप को तरोताजा महसूस करेंगे।

Read More - कॉमर्स से 12वीं करने वाले छात्रों के लिए ये हैं बेस्‍ट शॉर्ट टर्म डिप्‍लोमा कोर्स

पढ़ें अपना पसंदीदा विषय

माना जाता है कि सुबह का समय पढ़ने के लिए सबसे अच्‍छा समय होता है, इसलिए ज्‍यादातर लोग इस समय पढ़ने के लिए सबसे कठिन विषय चुनते हैं। हालांकि अगर आपको पढ़ते हुए नींद आती है तो आप उस विषय का चुनाव करें, जो आपकी फेवरेट हो। सरल और पसंदीदा विषय पढ़ने से आपको न तो बोरियत होगी और न ही नींद आएगी।

 लिखकर करें या बोल कर करें पढ़ाई

यह तरीका नींद को दूर भगाने में काफी हद तक कारगार सिद्ध होता है। आप हर विषय को इस तरह से बोल कर पढ़ें जैसे कि क्लास में टीचर पढ़ाते हैं। इससे आपका दिमाग सतर्क बना रहता है और नींद आने की सम्भावना भी कम हो जाती है। इसके अलावा खुद को एक्सप्लेन करके पढ़ने से चीजों को याद करना भी बहुत आसान हो जाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर