Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी न चढ़ाएं तुलसी के पौधे पर जल, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

tulsi plant remedies: घर में तुलसी का पौधा रखना शुभ माना जाता है। लोग हर दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाते हैं, लेकिन यह बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी के पौधे में कुछ दिन ऐसे होते हैं जिस दिन जल चढ़ाना अशुभ माना जाता है।

Vastu shastra
tulsi tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • घर में तुलसी का पौधा परिवार के सदस्यों में व जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है
  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तुलसी के पौधे में जल चढ़ाते हैं
  • कुछ खास दिन ऐसे भी होते हैं जिस दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए

Tulsi Plant Remedies: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ व पूजनीय माना जाता है। आमतौर पर हर किसी के घर में व घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगा जरूर मिल जाएगा। हिंदू पुराणों के अनुसार तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी को माता लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। घर में तुलसी का पौधा परिवार के सदस्यों में व जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तुलसी के पौधे में जल चढ़ाते हैं। मां तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना शुभ होता है, लेकिन कुछ खास दिन ऐसे भी होते हैं जिस दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना अशुभ होता है। तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से व्यक्ति को हानि हो सकती है और नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश होता है। आइए जानते हैं वह कौन सा दिन है जब तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए।

पढ़ें- बुद्ध पूर्णिमा को बनाएं खास, शायराना अंदाज में अपनों को दें शुभकामनाएं

इसलिए नहीं डाला जाता है रविवार के दिन तुलसी में जल

सनातन धर्म के रविवार के दिन तुलसी में जल चढ़ाना अशुभ होता है। कहा जाता है कि इस दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए और ना ही तुलसी की पत्तियों को तोड़ना चाहिए। इसे लेकर कई मान्यताएं हैं। ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन भगवान विष्णु को काफी पसंद है और तुलसी भी भगवान विष्णु की बहुत प्रिय है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि रविवार के दिन तुलसी माता भगवान विष्णु जी के लिए निर्जला व्रत रखती है और अगर इस दिन तुलसी में जल चढ़ाया जाए तो उनका व्रत खंडित हो जाता है। इसलिए रविवार के दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाया जाता है। ज्योतिष के अनुसार इस दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से पौधा सूख जाता है व खराब हो जाता है।

इन दिनों में भी नहीं डालना चाहिए जल 
इसके अलावा, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के समय भी जल अर्पित करने की मनाही होती है। इस दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए और ना ही पत्ते तोड़ने चाहिए। मान्यता है कि इस दिन सूर्य छिपने के बाद तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए, ऐसा करने से परिवार में नकारात्मकता फैलती है और व्यक्ति में दोष भी लगता है। इसके अलावा जो व्यक्ति गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध डालता है व इन कुछ दिनों को छोड़कर बाकी दिनों घी का दीपक जलाता है तो मां लक्ष्मी उनके घर में सदैव वास करती है और कभी धन की कमी नहीं होती।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर