Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन का बचाव करना है बेहद जरूरी, ये टिप्स रहेंगे असरदार

Some Skin Care Tips: गर्मियां आते ही स्किन में कई तरह की दिक्कतें आ जाती हैं। गर्मियों में हमारी स्किन टोन डार्क हो जाती है।  ऐसे में स्किन का बचाव करना बेहद जरूरी है। 

Skin Care Tips in hindi, how to take care of skin in summer
गर्मियों में स्किन का बचाव बेहद जरूरी, ये टिप्स हैं असरदार  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गर्मियां में स्किन में कई तरह की दिक्कतें आती हैं
  • गर्मियों में स्किन टोन डार्क हो जाती है
  • स्किन का बचाव करना बेहद जरूरी

Summer Skin Care Tips: इस बार सर्दियां खत्म होते ही अचानक गर्मी का असर तेज हो गया है। जरूरत से ज्यादा गर्मी पड़ने पर टैनिंग, कील, मुहांसे जैसी दिक्कते हो जाती हैं। गर्मी के मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा, धुएं से त्वचा के रोमछिद्रों पर असर पड़ता है। यह सारी दिक्कतें हमारे स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए जितना हो सके गर्मी के समय इन तरीकों से अपने स्किन की देखभाल करें। कुछ लोगों की स्किन टोन डार्क हो जाती है। कई बार बाहर निकलने पर सूरज की तेज रोशनी से त्वचा ज्यादा ड्राई हो जाती है। गर्मियों में भी स्किन को पूरी तरह से मॉइस्चराइज करते रहना चाहिए। स्किन को गर्मियों में भी देखभाल की जरूरत होती है। इसमें सबसे अहम है कि गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

Also Read: Tips For Curly Hair: कर्ली हेयर वाली गर्ल्स के लिए बेहद जरूरी हैं ये टिप्स, बालों में आएगी शाइन

चेहरा धोएं
गर्मी में सबसे बड़ी चुनौती यह  है कि, शरीर पसीने से लटपट हो जाता है जिससे खुजली जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में चेहरे को लाइट क्लींजर के साथ दिन में कम से कम दो से तीन बार धोना चाहिए। खासकर रात में चेहरा धोना बेहद जरूरी है। जिससे रोमछिद्र खुल जाएं। वहीं जिनकी ऑयली स्किन है वे उन लोगों के लिए यह सलाह है कि वे अपने चेहरे को कई बार धोएं।

छाता और पानी
सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। आपने देखा होगा कई लोग धूप में छाता लेकर भी चलते है। सूरज की किरणों से आपकी स्किन का रंग काला पड़ सकता है। इसलिए पानी खूब पिएं और सही मॉइश्चराइजर लगाएं। 

Also Read: Dark Circles Tips: आंखों के काले घेरे दूर करेंगे ये अचूक टिप्स, बढ़ जाएगी सुंदरता

सनस्क्रीन
भारत जैसे अधिक तापमान वाले देश में त्वचा को तेज धूप से नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कम से कम एसपीएफ-30 तक के सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूरी है। वहीं अगर आप सनस्क्रीन इस्तेमाल करेंगे तो तेज धूप में आपके स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचने से बचाएगा।

फेस मास्क
गर्मियों में स्किन के बचाव के लिए एक अच्छा उपाय फेस मास्क भी है। जोकि आपको रोज नहीं बल्कि सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करना है। इससे चेहरे में ताजगी मिलती है। फेशियल मास्क में नैचुरल एक्सट्रैक्ट या इंग्रिडिएंट बेस्ड फेस मास्क का चुनाव करें।

सनग्लास
अगर आप नौकरी पेशेवर हैं तो याद रहे कि गर्मियों की तुम आपकी स्किन को बेहद नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बाहर निकलते समय सनग्लास जरूर लेकर जाए। नहीं तो यूवी लाइट के कारण आंखों के किनारे झुर्रियां आ सकती हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर