Tips For Curly Hair: कर्ली हेयर वाली गर्ल्स के लिए बेहद जरूरी हैं ये टिप्स, बालों में आएगी शाइन

Tips For Curly Hair: कर्ली बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी इसलिए भी हो जाती है क्योंकि इनके डैमेज होने और ड्राय होने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। लेकिन कर्ली बालों की चमक बरकरार रखने के लिए कई उपाय हैं।

Curly Hair Tips
कर्ली बालों के लिए टिप्स 
मुख्य बातें
  • आम लोगों के मुकाबले कर्ली बालों को ज्यादा केयर की जरूरत होती है
  • कर्ली बालों के डैमेज होने, उलझने और टूटने का डर ज्यादा रहता है
  • कर्ली बाल वालों को सीरम, माइक्रोफाइबर टॉवेल और बड़े ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए

Tips For Curly Hair: कर्ली हेयर देखने में तो बेहद खूबसूरत लगते हैं। लेकिन हर समय प्रेसिंग जैसी चीजों का इस्तेमाल भी नुकसानदायक साबित होगा। वहीं बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेस है जिनके घुंगराले बाल है इसके साथ ही कर्ली बालों की खास देखभाल भी करनी पड़ती है, अगर इनकी देखभाल ना की जाए तो वे खराब होने लगते हैं. कई महिलाओं को पता नहीं होता है कि कर्ली बालों की देखभाल कैसे की जाए ऐसे में वो अपने सुंदर घुंघराले बालों को खराब कर लेती हैं और अपने इन घुंघराले बालों की चमक बरकरार रखने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखें।

1) सीरम
घुंघराले यानी कर्ली बालों को संवारने में सीरम बहुत अच्छा काम करता है. हफ्ते में दो बार शैम्पू का यूज करें। सीरम से बालों को पोषण मिलने के साथ खराब हुए बालों को रिपेयर होने में मदद मिलती है। बाजार में कई तरह के सीरम आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने बालों को अच्छा बनाने के लिए खरीद सकते हैं। सीरम का इस्तेमाल आप 3 दिन में एक बार जरूर करें।

पढ़ें- आंखों के काले घेरे दूर करेंगे ये अचूक टिप्स, बढ़ जाएगी सुंदरता

2) माइक्रोफाइबर टॉवेल
बालों को धोने के बाद टॉवेल्स का चुनाव बेहद जरूरी है। ऐसे में मुलायम टॉवेल का यूज करें। जोकि आपके गीले बालों को टूटने से बचा सकते हैं। याद रहे हल्के हाथों से बालों को सुखाओं ज्यादा जोर से रगड़े नहीं।

3) बड़े ब्रश वाला कंघा
कर्ली बालों को संवारना बेहद मुस्किल है। इसलिए बड़े ब्रश वाले कंघी से बालों को झाड़ें इससे आपके बाल नही टूटेंगे। इसके साथ ही यदि किसी दिन आपने बालों को धोया न हो और स्टाइलिंग करना हो तो किसी अच्छे हेयर स्प्रे का इस्तेमाल भी अवश्य करें। इससे बाल स्टाइल भी हो जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं।

4) ज्यादा शैम्पू न करें
बालों में चमक बरकरार रखने के लिए जरूरी है शैम्पू के ज्यादा इस्तेमाल से बचें। कर्ली हेयर जल्दी ड्राय हो जाते हैं। इसलिए कभी भी बहुत ज्यादा शैंपू नहीं करना चाहिए। बहुत ज्यादा शैंपू करने से क्यूटिकल खुल जाते हैं, जिससे बालों का नेच्युल ऑयल खत्म होने लगता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर