इन गलतियों की वजह से जल्दी सफेद हो सकते हैं बाल, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये चूक

White Hair causes: यदि आपके बाल उम्र से पहले ज्यादा सफेद हो रहे हैं, तो इस आर्टिकल को आप जरूर पढ़ें। यहां एक्सपर्ट के द्वारा कुछ कॉमन हेयर मिस्टेक्स बताएं गए हैं, जिसकी वजह से हमारे बाल बड़ी तेजी से समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं।

what is the reason for gray hair, what causes grey hair at early age, what causes grey hair at young age, how to stop white hair
सफेद बाल होने के क्या कारण है 
मुख्य बातें
  • उम्र से पहले बाल सफेद होना एक आम समस्या है
  • कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर भी बाल उम्र से पहले सफेद हो जाते हैं
  • यहां कुछ कॉमन हेयर मिस्टेक्स बताई गई हैं, जिनके कारण बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं

White Hair causes: बाल का सफेद हो जाना एक आम समस्या है। लेकिन यह समस्या तब हमें परेशान करती है, जब हम उम्र से पहले बूढ़ें दिखने लगते हैं। उम्र से पहले बूढ़े ना दिखें इस चक्कर में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है, जिसकी वजह से हमारे बाल और भी सफेद हो जाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार यदि हम उन गलतियों पर ध्यान दें, तो शायद हमारे बाल उम्र से पहले सफेद होने से बच सकते हैं। तो आइए आज हम आपको उम्र से पहले बाल सफेद होने के कुछ कॉमन हेयर मिस्टेक के बारे में बताते हैं। 

उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण  

1. डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करना

दूषित हवा और मिलावट खाना खाने की वजह से आजकल उम्र से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। बूढ़े ना दिखें इस चक्कर में हम अपने बाल को कलर करना शुरू कर देते है। आपको बता दें डाई करने से बाल रूखे, बेजान होने के साथ-साथ पहले से और भी ज्यादा सफेद हो जाते हैं।

Also Read: गर्मी में भी चेहरे को रखना है चमकता-दमकता, मुल्तानी मिट्टी का करें इस तरह इस्तेमाल

2. तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

आजकल हर लोग बाल को खूबसूरत बनाने के चक्कर में तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर या हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप कम से कम हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, तो आपके बाल उम्र से पहले सफेद होने से बच सकते हैं। आपको बता दें, कई तरह की हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल जड़ से कमजोर हो जाते है। ऐसी गलती हमारे बाल को उम्र से पहले सफेद बना सकती है।

3. हीटिंग प्रोडक्‍ट्स जैसी चीजों का इस्तेमाल करना

आजकल लोग पार्टी में जाने से पहले बालों खूबसूरत बनाने के लिए  हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल जरूर करते हैं। आपको बता दें ऐसी चीजों का बार-बार इस्तेमाल करने से बाल दो मुंहे और कमजोर हो जाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार हिटिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल उम्र से पहले सफेद भी हो सकते हैं।

Also Read: देखें नए जमाने की ये मजेदार पहेलियां, जवाब बताएगा कि कितने तेज हैं आप

4. हेयर केयर सप्लीमेंट्स का इस्‍तेमाल नहीं करना

एक्सपर्ट के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे खाने पान में भी बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। जिसकी वजह से हमें बालों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। जैसे कि बायोटिन और हेयर सप्लीमेंट्स। बालों पर ये सब करवाते रहने से हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते है और उम्र से पहले बाल  सफेद नहीं होते हैं।

5. हाइड्रेशन की कमी के कारण

एक्सपर्ट के अनुसार बालों में हाइड्रेशन की कमी के कारण से भी बाल उम्र से पहले सफेद होने शुरू हो जाते हैं। यदि आप बालों पर नेचुरल ऑयल या जिसमें ज्यादा हाइड्रेशन की मात्रा हो वैसे ऑयल लगाएं, तो आपके डैमेज बाल टूटने भी बंद हो सकते है और सफेद होने से भी बच सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेखन सिर्फ आम जानकारियों पर आधारित हैं। इसे किसी पेशेवर चिकित्सा की सलाह के रूप में न लें। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर