Janmashtami 2022 Radha Dress: कृष्ण जन्माष्टमी पर बेटी को बनाएं प्यारी सी राधा, श्रृंगार के लिए जरूर खरीदें ये चीजें

Shri Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के मौके पर घर-घर में कृष्ण और राधा के अनेक रूप देखने को मिलते हैं। छोटे बच्चों को पेरेंट्स राधा और कृष्ण के रूप में सजाते हैं। आप भी जन्माष्टमी पर अपनी बेटी को राधा रानी के रूप में श्रृंगार करना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Janmashtami 2022 Radha Makeup
Krishna Janmashtami 2022: राधा श्रृंगार  
मुख्य बातें
  • जन्माष्टमी पर अपनी बिटिया रानी को बनाएं राधा रानी
  • पायल, चूड़ी, बिंदी और माथा पट्टी कर बनाएं राधा
  • चेहरे पर मेकअप करने के लिए बहुत ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स का न करें इस्तेमाल

Janmashtami 2022 Small Girls Radha Makeup: जन्माष्टमी का त्योहार हिंदू धर्म में उत्सव के रूप में मनाया जाता है। देश से लेकर विदेशों तक जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। बता दें कि इस बार जन्माष्टमी 18 और 19 अगस्त 2022 दोनों ही दिन मनाई जाएगी। जन्माष्टमी का त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। यही कारण है कि इस दिन श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है। जन्माष्टमी के मौके पर पेरेंट्स अपने छोटे-छोटे बच्चों को नटखट कान्हा और सुंदर राधा रानी के रूप में तैयार करते हैं और बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी शेयर करते हैं।

स्कूल, मंदिर और धार्मिक स्थलों पर भी जन्माष्टमी के मौके पर झांकियों और फंक्शन का आयोजन किया जाता है जिनमें बच्चों को राधा-कृष्ण बनाया जाता है। आप भी जन्माष्टमी पर अपनी बेटी को राधा रानी के रूप में तैयार करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके बड़े काम आएंगे।

बिटिया को राधा रानी बनाने के लिए खरीदें ये सामान

लहंगा, गजरा, मुकुट या माथापट्टी, कुंडल, बाजूबंद, चूड़ियां, हार या माला, आलता, बिंदी, पायल और कूल्हा।

Also Read: Janmashtami Dress For Kids: बच्चों के लिए ऑनलाइन खरीदने जा रहे हैं राधा कृष्ण की ड्रेस तो इन बातों का रखें ध्यान

राधा रानी के रूप के लिए ऐसे करें बिटिया का श्रृंगार

रानी के रूप में बेटी का श्रृंगार करने के लिए आप बहुत ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि बच्चों की त्वचा सेंसिटिव होती है और मेकअप में कई तरह के कैमिकल का प्रयोग किया जाता है जोकि उनकी कोमल और सेंसिटिव त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि मेकअप करने से पहले बेबी मॉइश्चराइजर चेहरे पर जरूर लगाएं।

Also Read: Janmashtami Special Rangoli: जन्माष्टमी पर बनाएं ये सुंदर रंगोली, घर की शोभा में लगाएं चार-चांद

सबसे पहले आप अपनी बेटी को लहंगा पहनाएं। लहंगा अगर बहुत ज्यादा सिंपल है तो उसके साथ आप हेवी चुन्नी ले सकते हैं और अगर लहंगा पहले से ही हैवी है तो आप कोई भी साधारण सी चुन्नी ले सकते हैं। मेहंदी के बजाय आप हाथों में आलता का इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि फंक्शन के बाद धोया जा सकता है। चेहरे पर हल्का सा फाउंडेशन लगाएं, होठों पर लाल रंग की लिपस्टिक लगा दें और गालों पर रूज और शिमर लगाएं। बालों में गजरा का इस्तेमाल जरूर करें। आंखों का मेकअप करना ना भूलें। इसके लिए आप थोड़ा मोटा काजल लगा सकते हैं। आंखों को और आकर्षित बनाने के लिए आप मस्करा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सेसरीज के तौर पर आप माथा पट्टी या फिर मांग टीका लगाएं। गले में मोतियों की माला या फिर हार पहनाएं, कानों में बहुत ज्यादा हैवी इयररिंग्स का इस्तेमाल ना करें। आप चाहे तो किसी ऐसे हल्के इयररिंग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं जोकि बिना छेद के भी कानों में आसानी से पहने जा सकते हो। इसके बाद बेटी को पायल, कुंडल, चूड़ियां और बाजूबंद सभी चीजें पहनाएं। माथे पर बिंदी लगाना ना भूले। आपकी बिटिया रानी राधा रानी के रूप में तैयार है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर