Gardening Tips: पेड़-पौधों में कीड़े लगने से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स, हमेशा हरा-भरा रहेगा बगीचा

Gardening Tips: अगर आप भी पेड़-पौधे लगाने के शौकीन हैं और चाहते हैं कि आपका बगीचा हर समय हरा-भरा रहे तो उसके लिए पहले मिट्टी की जांच की जानी चाहिए। दरअसल, मिट्टी में होने वाले घोंघे और कीड़े पौधों को खाकर नष्ट कर देते हैं। ऐसे में पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए गमलों में अंडे के छिलकों को चूरा बनाकर डाल दें।

Gardening Tips
How to Keep Plants Green 
मुख्य बातें
  • कीड़ों से बचाने के लिए गमलों में डालें अंडे के छिलके
  • समय-समय पर करें पौधों की काट-छांट
  • नीम के पत्तों के पानी से पौधों को बनाएं हरा-भरा

Gardening Tips: घर की शोभा बढ़ाने के लिए पौधे तो सभी लगाना चाहते हैं, लेकिन हर किसी को गार्डनिंग करने के सही तरीके के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। वहीं, कई लोग अपने बगीचे को सुंदर बनाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें समझ में नहीं आता कि सूख रहे पौधों को हरा कैसे बनाएं। दरअसल, पौधों को बच्चों की तरह पालना होता है। उन्हें समय-समय परा पानी देना और खाद देने का ध्यान रखना पड़ता है। कई बार लोग पौधों को एक समान मात्रा में पानी देते रहते हैं, लेकिन फिर भी पौधें या तो सूख जाते हैं या फिर गलने लगते हैं। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हर पौधे की पानी सोखने की क्षमता अलग-अलग होती है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आप अपने पौधों को सूखने या गलने से बचा सकते हैं। 

Also Read: घर की छत को बनाना चाहते हैं हरा-भरा, ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

बागवानी करने के हैं शौकीन, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

गार्डनिंग करने के कुछ आसान से तरीके

कीड़ों को ऐसे करें खत्म

अगर आप भी पेड़-पौधे लगाने के शौकीन हैं और चाहते हैं कि आपका बगीचा हर समय हरा-भरा रहे तो उसके लिए पहले मिट्टी की जांच की जानी चाहिए। दरअसल, मिट्टी में होने वाले घोंघे और कीड़े पौधों को खाकर नष्ट कर देते हैं। ऐसे में पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए गमलों में अंडे के छिलकों को चूरा बनाकर डाल दें। इससे रेंगने वाले कीड़े खत्म हो जाते हैं। 

समय-समय पर करें काट-छांट

पौधों को सही से बढ़ने देने के लिए समय-समय पर कटाई-छंटाई करनी जरूरी होती है। इसके लिए यदि पौधों के पत्ते पीले पड़ रहे हैं या गल रहे हैं, तो इन्हें पौधों से काटकर अलग कर दें। इससे पौधे तेजी से बढ़ते हैं और ग्रोथ अच्छी होती है। 

Also Read: आंखों में काजल लगाते समय फैल जाता है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

पौधों में डालें नीम की पत्तियां

कई बार चीटी, मक्खी और मच्छर पौधों की पत्तियों को खाकर पौधों को खराब कर देते हैं। इस समस्या से पौधों को बचाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और इस पानी को गमलों में डालें, साथ ही आप नीम की पत्तियों को भी गमलों की मिट्टी में मिला सकते हैं। इससे पौधों को खाने वाले कीड़े और दूसरे बग्स खत्म हो जाते हैं।


(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर