Gardening Tips: घर की छत को बनाना चाहते हैं हरा-भरा, ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

Gardening Tips: छत पर बगीचा बनाने के लिए बहुत ज्यादा पौधों की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आप कम पौधों को इस्तेमाल भी कर सकते हैं। टैरेस को खूबसूरत बनाने के लिए लंबे और बड़े साइड के पौधे का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।

Terrace Gardening Tips
Gardening Tips 
मुख्य बातें
  • छत पर बड़े पौधों का इस्तेमाल करें
  • हैंगिंग बास्केट का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
  • छत के प्लोर के लिए ग्रीन ग्रास मैट रहेगा बेहतर

Gardening Tips: हरा-भरा घर और बगीचा भला किसे पसंद नहीं होता है, हर कोई हरियाली के आस-पास रहना चाहता है। गांव के लोग तो फिर भी हरियाली के बीच रह लेते हैं, लेकिन जो शहर में रहते हैं उनके लिए हरियाली के बीच रहना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में वो घर पर ही अपनी छत पर कुछ पौधों को लगाकर हरा-भरा बगीचा तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप अपनी छत को सुंदर भी बना सकते हैं और हरियाली का लुत्फ भी उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन कमाल के टिप्स के बारे में- 

बड़े और लंबे पौधे

छत पर बगीचा बनाने के लिए बहुत ज्यादा पौधों की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आप कम पौधों को इस्तेमाल भी कर सकते हैं। टैरेस को खूबसूरत बनाने के लिए लंबे और बड़े साइड के पौधे का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा। ऐसे पौधे दिखने में तो शानदार लगते ही हैं, साथ ही छत को भरा-भरा रखने में अच्छे होते हैं। इन पौधों का चयन आप अपने हिसाब से और छत के हिसाब से कर सकते हैं। 

Also Read: Tips For Applying Kajal: आंखों में काजल लगाते समय फैल जाता है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

हैगिंग बास्केट का इस्तेमाल

छत पर हैंगिंग गमले का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे दो फायदे होंगे, एक तो ये देखने में भी सुंदर लगते हैं, दूसरा इनका वजन भी छत को नहीं झेलना पड़ता। इसके अलावा इस तरह के हैंगिंग बास्केट आपकी छत की शोभा भी दुगनी बढ़ा देते हैं। हैगिंग बास्केट में फूल और आयुर्वेदिक हर्ब्स बेहद खूबसूरत लगते है। तो आप भी इस तरीके से अपनी छत को सुंदर बना सकते हैं। 

फर्श

इसके अलावा छत को खूबसूरत बनाने के लिए आप फर्श का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप प्लोरिंग स्टाइल का इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे गार्डन का फ्लोर भी काफी खूबसूरत नजर आता है। इसके लिए आप छत पर आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे छत का लुक बिलकुल किसी हरे-भरे गार्डन की तरह लगेगा। इसके अलावा आप अपने हिसाब से अपनी पसंद का फ्लोर डिजाइन चुन सकती हैं। 
 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर