Remedies For Dandruff : बालों में डैंड्रफ और खुजली से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Remedies For Dandruff: बालों में रूसी होना एक आम समस्या है। डैंड्रंफ की ये समस्या कई कारणों से हो सकती है। जैसे मौसम का बदलना, खराब शैम्पू और शरीर में पानी की कमी। इसके साथ ही हमारी खराब जीवनशैली से भी डैंड्रफ हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों के जरिए डैंड्रफ की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Remedies For Dandruff
Remedies For Dandruff 
मुख्य बातें
  • नारियल तेल से करें मालिश
  • बेकिंग सोडा भी रहेगा फायदेमंद
  • डैंड्रफ को दूर करने में मददगार एलोवेरा

Remedies For Dandruff: बदलते मौसम और खराब लाइफस्टाइल की मार बालों को भी झेलनी पड़ती है। दरअसल, मौसम में बदलाव होने का हमारे शरीर पर भी असर पड़ता है। जैसे गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाने से स्किन की नमी भी खो जाती है। जो सिर में डैंड्रफ होने की वजह बनती है। डैंड्रफ के होने से सिर में खुजली होती है, साथ ही यह स्कैल्प को भी प्रभावित करती है, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं। कई बार सिर में ज्यादा तेल लगाने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है, जिसमें धूल मिट्टी भी चिपक जाती है। इससे सिर में गंदगी हो जाती है और ये गदंगी डैंड्रफ का कारण बनती है। डैंड्रफ की इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं।

Also Read: Methi For Hair Growth: लंबे बालों के लिए मेथी है कमाल की चीज, इन तरीकों से करें इस्तेमाल, चमक उठेंगे बाल

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

दही से दूर होगा डैंड्रफ
डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दही बड़ा फायदेमंद होता है। दरअसल, दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो डैंड्रफ को खत्म करने के साथ-साथ बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है। डैंड्रफ को खत्म करने के दही को बालों की जड़ों में लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

डैंड्रफ को दूर करने में मददगार एलोवेरा
एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिनकी वजह से डैंड्रफ को दूर करने में मदद मिलती है। एलोवेरा स्कैल्प से डैंड्रफ को दूर करने के साथ-साथ सिर को ठंडक देने और बालों को मॉइश्चाइज करने का काम भी करता है। बेहतर परिणाम के लिए एलोवेरा के फ्रेश जेल को 20 मिनट तक सिर पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

Also Read: Summer Skin Care : गर्मी के मौसम में भी चेहरे को खूबसूरत बनाए रखेंगे ये 3 फेसपैक, आएगा चेहरे पर निखार

बेकिंग सोडा भी रहेगा फायदेमंद
डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी काफी फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा सिर की मृत कोशिकाओं को हटाता है। इसका इस्तेमाल बालों की जड़ों में स्क्रब की तरह किया जाता है। 2 मिनट तक बालों की जड़ों में मसाज करने के बाद ठंडे पानी से धो लें, रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

नारियल तेल से करें मालिश
नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है। दरअसल, नारियल के तेल से स्कैल्प का रूखापन दूर होता है, साथ ही बालों की जड़ों में नमी बनी रहती है। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार बाल धोने से पहले नारियल तेल की मालिश करनी चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर