Besan For Hair: बेसन से पाएं चमकदार और घने बाल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Besan Hair Masks For Healthy Hair: अगर आपके बाल घने नहीं है और आपकी स्कैल्प कमजोर हैं, तो आप बालों को मजबूत बनाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करें। इससे चमकदार एवं खूबसूरत बाल पा सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।

Besan Hair Masks For Healthy Hair
बेसन से पाएं चमकदार और घने बाल 

मुख्य बातें

  • बेसन बालों के लिए काफी अच्छा होता है।
  • बेसन में बहुत सारे स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं।
  • बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें बेसन।

हम सभी जानते हैं कि बेसन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है बेसन बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। दादी-नानी के समय से त्वचा और बालों के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जाता है। बेसन में बहुत सारे  हेल्दी पोषक तत्व होते हैं, जो आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है, और आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। आइए जानते हैं बेसन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

बेसन और दही का हेयर मास्क- दही और बेसन का हेयर मास्क बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। दही में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प में मौजूद गंदगी को हटाते हैं। अगर आपको बालों में किसी तरह की खुजली होती है तो इसमें हल्दी भी मिक्स कर सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल- एक कोटरी में दही में दो चम्मच बेसन डालें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने बालों के स्कैल्प में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें।

बादाम पाउडर और बेसन का हेयर मास्क- हेल्दी बालों के लिए बेसन और बादाम का पाउडर हेयर मास्क लगाएं। अगर आपके बाल रूखे हैं तो यह हेयर मास्क काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों को वॉल्यूम मिलेगा और नैचुरल रंग बनाए रखने में मदद करता है। हेयर डैमेज से छुटकारा पाने के लिए आप चाहे तो इसमें विटामिन ई का कैप्सूल भी मिला सकते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल- एक कटोरी में दो चम्मच बेसन डालें और उसमें एक चम्मच बादाम पाउडर मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उसमें शहद डाल दें। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। पेस्ट बनाने के लिए आप पानी भी मिक्स कर सकते हैं। अब इसे अपने बालों में लगाएं। वहीं बेहतर परिणाम पाने के लिए सप्ताह में दो बार लगाएं।

बेसन और अंडा हेयर मास्क- अगर आपके बाल बेजान और ड्राई है तो बेसन और अंडा के हेयर मास्क बनाएं। बेसन और अंडे से बने हेयर मास्क लगाने से बाल मुलायम और सिल्की हो जाएंगे। नियमित के इसके  बाल चमकदार और खूबसूरत हो जाएंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल- एक कटोरी बेसन और एक अंडा तोड़ कर डाल दें, अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसमें दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाए। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

अगली खबर