Mosquitoes in the Garden: गार्डन में नहीं आएंगे मच्छर, जानें उन्हें रोकने के कुछ आसान हैक्स

Mosquitoes in the Garden: गार्डन एरिया में मच्छरों के पैदा होने का बहुत खतरा होता है। हालांकि, आप कुछ उपायों को करके मच्छरों को पैदा होने से रोक सकते हैं, साथ ही उन्हें घर में आने से रोकने के लिए भी कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Mosquitoes in the Garden
prevention tips from Mosquitoes in the Garden 
मुख्य बातें
  • मच्छरों को मारने के लिए दवा का इस्तेमाल करें
  • घास को समय-समय पर ट्रिम करते रहें
  • गार्डन में पानी को जमा न होने दें

Mosquitoes in the Garden: गार्डन एरिया में मच्छरों का होना आम बात है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप गार्डन के मच्छरों को कैसे खत्म करें और उन्हें घर में आने से कैसे रोकें। दरअसल, मच्छरों के काटने से कई खतरनाक बीमारियों हो सकती हैं, जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि। ऐसे में यदि आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो मच्छरों को  घर में आने से रोकने और उन्हें गार्डन एरिया में पनपने से रोकने के लिए कुछ उपायों और तरीकों को अपना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिनसे मच्छों को खत्म करने में मदद मिल सकती है, चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में- 

गार्डन में मच्छर पैदा ना हों उसके लिए क्या करें?
गार्डन में मच्छरों को पनपने से रोकना है, तो सबसे पहले तो गार्डन में पानी जमा न होने दें। क्योंकि रुके हुए पानी में मच्छर जल्दी पनपते हैं। यदि आपके  गार्डन में रुका हुआ पानी है, जैसे फव्वारे और झरने में पानी रुक जाता है, तो इसमें आप फिटकरी या फिर मच्छर मारने की दवा छिड़क सकते हैं। 

Also Read: Shea Butter For Skin: स्किन के लिए शिया बटर हो सकता है फायदेमंद, जानें इसके लाभ

पानी रोज बदलें
यदि आप झरने या फिर किसी बर्तन में पक्षियों के पानी रखते हैं, तो उसे रोज बदलना जरूरी है। रोज पानी को बदलने से उसमें मच्छर नहीं पैदा होंगे।

पौधों में छिड़के दवा
गमलों में भी मच्छरों के पैदा होने का डर बना रहता है, ऐसे में आप मच्छरों को पैधों में पनपने से रोकने के लिए उसमें मच्छर को मारनें की दवा जरूर छिड़कें। इससे पौधों में मच्छर पैदा नहीं होंगे।

मच्छरों को घर में घुसने से ऐसे रोकें
मच्छरों को घर में घुसने से रोकने के लिए जालीदार खिड़कियों और दरवाजे का इस्तेमाल करें। उसके अलाला आप अपने घर में मच्छर मारने की दवा का छिड़काव भी कर सकते हैं। 

Also Read: Frizzy Hair: मॉनसून में उलझे हुए बालों से हो गए परेशान, ऐसे लगाएं शैंपू, ये टिप्स आएंगे आपके काम

मच्छरों के तेल का इस्तेमाल करें
यदि आप मच्छरों से खुद को बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए मच्छरों को मारने वाला तेल भी इस्तेमाल कर सकती है। कई तेल ऐसे भी आते हैं, जिन्हें बॉडी पर लगाया जाता है। ऐसे में आप इस तेल के इस्तेमाल से मच्छरों के काटने से खुद को बचा सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर