Frizzy Hair: मॉनसून में उलझे हुए बालों से हो गए परेशान, ऐसे लगाएं शैंपू, ये टिप्स आएंगे आपके काम

Frizzy Hair: मानूसन वैसे तो सबको बहुत अच्छा मौसम लगता है, लेकिन ये बाल और त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, इस मौसम में हवा में घुले हुए नमी के कण बालों को फ्रिजी बना देते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से आप फ्रिजी बालों से छुटकारा पा सकते हैं। 

Remedies for Frizzy Hair
Frizzy Hair 
मुख्य बातें
  • फ्रिजी बालों की समस्या में सेब का सिरका है फायदेमंद
  • मानसून में कम करना चाहिए शैंपू
  • बारिश के पानी न भीगने दें बाल

Frizzy Hair: मानसून सुकून देने वाला और ठंडक पहुंचाने वाला मौसम होता है। लोग महीनों की गर्मी सहने के बाद इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि मानसून बहुत अच्छा मौसम होता है, लेकिन बालों और त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, इस मौसम में बालों के टूटने की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि एक तरफ जहां उमस में पसीने की वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं, वहीं बारिश के पानी से वो फ्रिजी हो जाते हैं। अगर आप भी बरसात में इस समस्या का सामना करती हैं, तो आपके लिए ये टिप्स बड़े काम आ सकते हैं, तो चलिए जानते हैं फ्रिजी बालों की समस्या को दूर करने के उपायों के बारे में-

फ्रिजी बालों की समस्या को मानसून में ऐसे करें दूर

क्यों होते हैं फ्रिजी हेयर?
बाल फ्रिजी होने के कई कारण होते हैं। दरअसल, हवा में मौजूद नमी के कण बालों में चले जाते हैं, जिसे वो सोखना शुरू कर देते हैं। ऐसे में आमतौर पर सीधे व स्मूद रहने वाले हेयर क्यूटिकल और आउटर लेयर फूलने लगते हैं, जिसके फलस्वरूप बाल फ्रिजी हो जाते हैं।

Also Read: Happy Nag Panchami 2022 Hindi Wishes Images, Status: यह कोट्स और फोटोज भेजकर परिजनों को दें नाग पंचमी की बधाई

कैसे करें शैंपू?
बारिश में शैंपू करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। दरअसल, इस मौसम में कम मात्रा में शैंपू लगाना चाहिए। दरअसल, जब बाल थोड़़े ड्राई रहेंगे तो स्कैल्प से नेचुरल सीबम निकलेगा। दरअसल, जब बालों में नेचुरली नमी होती है, तो वो हवा में मौजूद नमी के कणों को बहुत कम खींचते हैं। ऐसे में सप्ताह में सिर्फ दो बार ही शैंपू करें।

Also Read: Tips To fix Jammed Door: बारिश में नमी की वजह से जाम हो गया है दरवाजा, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

एपल साइडर विनेगर
बरसात के मौसम में स्कैल्प को साफ रखना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए शैंपू के इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

सेब के सिरके के इस्तेमाल के लिए एपल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं और फिर बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक अच्छे से धो लें। इससे आप सप्ताह में दो बार बालों को धो सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर