Benefits of Bottle Gourd Oil: हेयर कलर यूज नहीं करते? ट्राई कीजिए होममेड स्पेशल तेल, कुछ दिनों में दिखेगा असर

Benefits of Bottle Gourd Oil: सफेद बालों को नेचुरली ब्लैक बनाने के लिए लौकी का तेल काफी फायदेमंद होता है। लौकी के तेल से सिर की मालिश करने से बाल तो काले होते ही हैं, साथ ही उनकी जड़ें मजबूत होती है, जिससे बालों का गिरना भी कम होता है। 

Benefits of Bottle Gourd Oil
Bottle Gourd Oil Benefits 
मुख्य बातें
  • लौकी के तेल के फायदे
  • लौकी का तेल बनाने की विधि
  • लौकी का तेल इस्तेमाल करने का तरीका

how to make bottle gourd oil: आजकल कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या आम हो गई है। सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग बालों को कलर करना शुरू कर देते हैं, लेकिन केमिकल युक्त हेयर कलर का बालों पर ही नहीं बल्कि आंखों और स्किन पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए लौकी का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। लौकी के तेल से न केवल सफेद बालों की बल्कि बालों के गिरने की समस्या भी दूर होती है। तो चलिए जानते हैं लौकी का तेल बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसे कैसे बनाते और इस्तेमाल करते हैं-

पढ़ें- परफ्यूम और डियो में क्या अंतर है, जान लेंगे तो कहलाएंगे स्मार्ट

लौकी के तेल के फायदे

लौकी का तेल बालों के लिए नेचुरल डाई का काम करता है। लौकी के तेल में विटामिन सी, आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम, जिंक, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं, जिससे उनका झड़ना कम होता है, जिससे बाल घने और लंबे होते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

लौकी का तेल बनाने की विधि

लौकी का तेल बनाने के लिए पहले लौकी को छिलकों सहित काटकर धूप में 4-5 दिन तक सुखने दें। फिर एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म कर लें, फिर इसमें सूखे हुए लौकी के टुकड़ें डाल दें। 15 मिनट तक लौकी के टुकड़ों को नारियल के तेल में अच्छे से उबाल लें। जब ये अच्छे से उबल जाए तो इसे गैस से उतारकर ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद  इस तेल को छानकर किसी शीशी में कर लें। लौकी का तेल तैयार है।

लौकी का तेल इस्तेमाल करने का तरीका

बालों को काला करने के लिए लौकी के तेल से रोज रात को 5-7 मिनट सिर की मालिश करनी चाहिए। मालिश करने से बालों को जड़ों से पोषण मिलता है, जिससे बाल की सभी समस्याएं दूर होती हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर