आज लखनऊ में PM मोदी, आजादी के 75वें वर्ष के मौके पर UP को देंगे 75 परियोजनाओं की सौगात

PM Narendra Modi in Lucknow today : तीन दिनी कार्यक्रम में 'नए भारत का नया उत्तर प्रदेश-बदला नगरीय परिवेश’राज्य पवेलियन की थीम तय की गई है, जिसके अंतर्गत विभिन्न मिशनों का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा।

PM Narendra Modi to launch 75 urban projects in Lucknow
पीएम मोदी आज यूपी को परिजयोजनाओं की सौगात देंगे।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • आजादी के 75वें वर्ष पर 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों का होगा का प्रदर्शन
  • सभी राज्यों के नगर विकास मंत्रियों की होगी विशिष्ट मौजूदगी
  • पीएम मोदी के हाथों 75000 लोगों को मिलेगी 'अपने घर' की चाबी

लखनऊ : देश की आजादी के 75वें वर्ष के खास मौके पर उत्तर प्रदेश को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। मंगलवार को लखनऊ आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और नगर विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय 'न्यू अर्बन इंडिया' कान्क्लेव का शुभारंभ करेंगे। साथ ही, ₹4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी करेंगे। केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय व नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में यह महोत्सव इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित है, जिसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, हरदीप सिंह पुरी, कौशल किशोर, सहित देश के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री और विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी हिस्सा लेंगे। 

कार्यक्रम में 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीक का प्रदर्शन

कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा नगरीय विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर सेमिनार एवं वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है, साथ ही आजादी के 75वें वर्ष पर 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, अर्बन ट्रांसपोर्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में अब तक की उपलब्धियों से सम्बंधित फिल्म का प्रदर्शन भी होगा।

लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम

  • सुबह 9.55 बजे- अमौसी एयरपोर्ट विशेष विमान द्वारा आगमन
  • एयरपोर्ट से ला-मार्टीनियर- हेलीपैड - हेलीकॉप्टर द्वारा
  • 10.30 बजे- इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (सड़क मार्ग द्वारा)
  • इंदिरा गया गांधी प्रतिष्ठान कार्यक्रम
  • 'न्यू अर्बन इंडिया' कॉन्क्लेव का शुभारंभ- (10.30 से 12.30 बजे तक)

कार्यक्रम

  1. 10 स्मार्ट सिटी की 75 सफल परियोजनाओ की कॉफी टेबल बुक का विमोचन
  2. स्मार्ट सिटी अंतर्गत 1537.02 करोड़ की 15 परियोजनाओ का लोकार्पण
  3. 1256.22 करोड़ की 30 परियोजनाओ का शिलान्यास
  4. अमृत पेयजल योजनांतर्गत 502.24 करोड़ की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण
  5. 1471.70 करोड़ की 13 परियोजनाओ का शिलान्यास
  6. 75 ई-बसों के संचालन को हरी झंडी

आवास योजना के लाभार्थियों को सौंपी जाएगी चाबी

मंगलवार को शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी पीएम आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी भी सौपेंगे, तो स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की सफलता की 75 कहानियों पराधारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी करेंगे। विशेष मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा स्मार्ट सिटी व अमृत कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के विभिन्न 75 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा, साथ ही, प्रदेश के विभिन्न शहरों में संचालन के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

समारोह में दिखेगी 'नए भारत के नए उत्तर प्रदेश' की झलक

तीन दिनी कार्यक्रम में 'नए भारत का नया उत्तर प्रदेश-बदला नगरीय परिवेश’राज्य पवेलियन की थीम तय की गई है, जिसके अंतर्गत विभिन्न मिशनों का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा, जिसमें स्टाल के केन्द्र में अयोध्या को प्रदर्शित करते हुए भव्य मॉडल का प्रदर्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन व स्मार्ट सिटी, अर्बन ट्रांसपोर्ट, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मेट्रो, आदि के स्टॉल लगाए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में कार्यान्वित आईसीसीसी/आईटीएमएस परियोजना का शहरों से लाइव प्रस्तुतीकरण भी होगा। 

नगरीय विकास से संबंधित प्रौद्योगिकी पर होगी चर्चा

उद्घाटन सत्र के बाद सेमिनार एवं वेबीनार के माध्यम से नगरीय विकास से संबंधित प्रौद्योगिकी पर चर्चा की जाएगी। 04 अलग-अलग सत्रों में मध्य-आय वाले घरों के लिए उपयुक्त नवीन निर्माण सामग्री और निर्माण प्रौद्योगिकियों का उपयोग, संसाधन, अवसर, बाधाएं और चुनौतियां, स्वदेशी/नवीन तकनीकों का उपयोग करते हुए प्रचार, प्रसार, प्रदर्शन और निर्माण के लिए रणनीति तथा आवास सुधार, शहरी परिदृश्य के परिवर्तन को सक्षम करने विषय पर विचार-विमर्श होगा। एक अन्य विशेष सत्र में उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना (शहरी) के  क्रियान्वयन में अपनाई गई रणनीतियां, क्षेत्र विशिष्ट केस स्टडीज, प्रमुख उपलब्धियां, सीख एवं आगे की राह विषय पर चर्चा की जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर