ममता बनर्जी ने जारी किया TMC का घोषणा पत्र, यहां जानें क्या-क्या बड़ी घोषणाएं कीं

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 17, 2021 | 18:29 IST

TMC manifesto: कोलकाता में ममता बनर्जी ने आगामी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया।

Mamata Banerjee
ममता बनर्जी  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया
  • हम बेरोजगारी कम करेंगे। एक साल में 5 लाख रोजगार के अवसर देंगे: ममता बनर्जी
  • छात्रों को 10 लाख रुपए की खर्च सीमा वाला क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएंगे: पश्चिम बंगाल सीएम

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि हम बेरोजगारी कम करेंगे। एक साल में 5 लाख रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। जब टीएमसी सत्ता में आई तो हमारा राजस्व लगभग 25,000 करोड़ रुपए था, अब यह 75,000 करोड़ रुपए से अधिक है। 'द्वारे सरकार' कार्यक्रम साल में चार महीने आयोजित किया जाएगा। दरवाजे पर मुफ्त राशन दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, 'यह राजनीतिक घोषणापत्र नहीं है, यह विकासोन्मुखी घोषणा पत्र है। यह लोगों का, लोगों के लिए और लोगों द्वारा घोषणापत्र है।' मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमने बंगाल में गरीबी 40 प्रतिशत तक घटा दी है। 

ये घोषणाएं भी कीं

ममता बनर्जी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जिस भाषा में वे सहज हों, छात्रों को वह शिक्षा उपलब्ध हो। मा, माटी, मानुष पर ध्यान रहेगा। गरीब और विधवाओं को वित्तीय सहायता दी जाएगी। हम विधवाओं को 1,000 रुपए देंगे। एससी और एसटी को विशेष मौद्रिक भत्ता दिया जाएगा। छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड होगा। बंगाल में हम सामान्य श्रेणी के लिए 6,000 रुपए और पिछड़े समुदाय के लोगों के लिए 12,000 रुपएकी न्यूनतम वार्षिक आय सुनिश्चित करेंगे। उच्चतर शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को हम 10 लाख रुपए की खर्च सीमा वाला क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएंगे, सिर्फ चार प्रतिशत ब्याज देना होगा। हम किसानों के लिए वार्षिक वित्तीय सहायता 6,000 रुपए से बढ़ा कर 10,000 रुपए करेंगे। हम बंगाल में 10 लाख एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) इकाइयां स्थापित करेंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर