Gyanvapi Map: ज्ञानवापी का 86 साल पुराना नक्शा आया सामने, इसमें बंद गेट और तहखाने का जिक्र

Gyanvapi Map : ज्ञानवापी का 86 साल पुराना नक्शा सामने आया है। यह नक्शा वाराणसी रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने 1936 में तैयार किया था। इसमें नक्शे में बंद गेट और तहखाने का जिक्र है।

Gyanvapi 86 years old map come out, it mentions closed gate and basement
ज्ञानवापी मामले पर एक और बड़ा खुलासा 

Gyanvapi Map : ज्ञानवापी की वो तस्वीरें देखिये जो आपने पहले नहीं देखी होंगी। ज्ञानवापी का 86 साल पुराना नक्शा सामने आया है। हम आपको 1936 का नक्शा आपको दिखा रहे हैं। 1936 के नक्शे में बंद गेट और तहखाने का जिक्र है। यह नक्शा रेवेन्यू डिपार्टमेंट का है। यह उस इलाके के सर्वे के आधार बनाया गया है। इसमें किधर क्या है, किधर से इंट्री है। यह बताया गया है। इसमें ज्ञानवापी परिसर के बारे में डिटेल से बताया गया है। यह के बड़ा सबूत है। इसको हिंदू पक्ष और मुस्लिम पक्ष अपने हिसाब से आगे बढ़ाएगा।

ज्ञानवापी मामले में वाराणसी से बड़ी खबर आ रही है। सूत्र बता रहे हैं कि वाराणसी की सिविल कोर्ट ने डिस्ट्रिक्ट कोर्ट को केस से जुड़े दस्तावेज सौंप दिए हैं। सिविल कोर्ट ने सर्वे रिपोर्ट और अब तक हुई सुनवाई में आए सबूतों को जिला कोर्ट को दे दिया है। कल ही सुप्रीम कोर्ट ने ऑर्डर दिया था कि सिविल कोर्ट सभी रिपोर्ट और कागजात जिला जज की कोर्ट को सौंप दे।

ज्ञानवापी मामले पर एक और बड़ा खुलासा हुआ है। ज्ञानवापी मंदिर पर मिले सबूतों में ये सबसे लेटेस्ट सबूत है। ज्ञानवापी में मंदिर पर लड़ाई की सुनवाई वाराणसी कोर्ट में होगी। उससे पहले ये हिंदू पक्ष को नए सबूत मिले हैं। ज्ञानवापी पर दूसरों सबूतों के साथ मिले नये सबूत पर भी वाराणसी की कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्ष के बीच बहस होगी। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर