Top News Today, 30 May 2023: किसानों की बल्ले-बल्ले! यहां सरकार सालाना देगी 6,000 रुपए, पढ़ें शाम तक की बड़ी खबरें

Top News Today, 30 May 2023: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मंगलवार को कहा कि वह अपने भारतीय परिचालन के तहत 2023-27 के दौरान संरचनात्मक बदलावों और रोजगार सृजन पर जोर देगा। एडीबी ने कहा कि इसके अलावा वह जलवायु के अनुकूल वृद्धि, सामाजिक एवं आर्थिक समावेशन बढ़ाने पर भी ध्यान देगा।

Photo : टाइम्स नाउ डिजिटल

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

Top News Today, 30 May 2023: महाराष्ट्र सरकार प्रदेश के एक करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6,000 रुपये देगी। इसके लिए ने एक नई वित्तीय योजना की घोषणा की गयी है। ‘नमो शेतकरी महासम्मान योजना’ को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई। बैठक के बाद शिंदे ने संवाददाताओं से कहा कि यह राशि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र से मिलने वाले 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस योजना से राज्य के एक करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा। फडणवीस राज्य के वित्त मंत्री भी हैं। उन्होंने मार्च में विधानसभा में पेश 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी।
इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर के लोगों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने की इच्छा जताते हुए केंद्र को पत्र लिखकर पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करने की अनुमति मांगी है। मंगलवार को एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने मणिपुर जाने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। वह वहां हिंसा के पीड़ितों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करना चाहती हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि टीएमसी चीफ मणिपुर की स्थिति पर करीबी नजर रख रही हैं। बनर्जी ने पिछले हफ्ते भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पर आरोप लगाया था कि वह पश्चिम बंगाल में ‘‘मणिपुर जैसा संघर्ष’’ पैदा करने की कोशिश कर रही है।
उधर, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष और चेन्नई सुपरकिंग्स की मालिक इंडिया सीमेंट्स के उपाध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में अंतिम गेंद पर अपनी टीम की रोमांचक जीत को ‘चमत्कार’ करार दिया और कहा कि दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में ही ऐसा कुछ हो सकता है। श्रीनिवासन ने मंगलवार सुबह सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी से बात की और इस शानदार जीत के लिए उन्हें और उनकी टीम को बधाई दी। धोनी को श्रीनिवासन के संदेश को विशेष तौर पर पीटीआई के साथ साझा किया गया। पढ़ें, शाम तक की बड़ी और अहम खबरें:
End Of Feed
अगली खबर