Lucknow के ऐतिहासिक Imambara में बड़ा नुकसान! भरभरा कर गिर पड़ी दीवार

देश
आईएएनएस
Updated Aug 16, 2022 | 11:11 IST

यूपी की राजधानी में शहर की पहचान रूमी दरवाजे के पास आसिफी इमामबाड़ा है। यह साल 1784 में अवध के नवाब आसफ-उद-दौला की ओर से बनवाया गया था। निजामत इमामबाड़ा के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा इमामबाड़ा है।

Imambara, Lucknow, UP, State News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • सोमवार रात की घटना, बारिश के बाद हुआ हादसा
  • ASI का दावा- सही रख-रखाव के बाद भी हुआ ऐसा
  • इंजीनियर जा समझेंगे कि कहां कितना हुआ नुकसान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ऐतिहासिक इमामबाड़ा का एक बड़ा हिस्सा सोमवार (15 अगस्त, 2022) रात भारी बारिश के बाद गिर गया। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षण पुरातत्वविद आफताब हुसैन ने बताया कि स्मारक के उचित रखरखाव के बावजूद भारी बारिश के दौरान दीवार गिर गई।

उन्होंने कहा, "घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद साइट प्रभारी ने क्षेत्र का दौरा किया। उनके द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर इंजीनियर जाएंगे और हुए नुकसान को देखेंगे, साथ ही इसकी एक रिपोर्ट भी सौपेंगे। इसके बाद, इसे बहाल किया जाएगा।"

हालांकि, कार्यकर्ताओं ने कहा है कि खराब रखरखाव के कारण इमारत कमजोर हो गई और इसके चलते एक हिस्सा ढह गया। हेरिटेज एक्टिविस्ट मोहम्मद हैदर ने कहा, "हमने कई बार एएसआई को सूचित किया है, लेकिन इतनी शिकायतों के बावजूद एएसआई की ओर से संरचना को मजबूत बनाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई।"

लखनऊ में स्थित आसिफी इमामबाड़ा, जिसे 1784 में अवध के नवाब आसफ-उद-दौला ने बनाया था। यह निजामत इमामबाड़ा के बाद दूसरा सबसे बड़ा इमामबाड़ा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर