केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा- भारत में टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले पूरा हो जाएगा

देश
Updated May 28, 2021 | 15:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टीकाकरण को लेकर कहा है कि दिसंबर 2021 से पहले भारत में टीकाकरण की कवायद पूरी हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने तब तक 216 करोड़ खुराकों के उत्पादन का रोडमैप पेश कर दिया है।

Prakash Javadekar
प्रकाश जावड़ेकर 

मुख्य बातें

  • देश में अभी 20 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराकें दी जा चुकी हैं
  • अभी देश में 2 वैक्सीन दी जा रही हैं
  • अगले कुछ महीनों में और भी वैक्सीन देना शुरू हो जाएगा

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि भारत में टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले पूरा हो जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जवाब देते हुए जावड़ेकर ने कहा कि दिसंबर तक भारत में टीकाकरण की कवायद पूरी हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने तब तक 216 करोड़ खुराकों के उत्पादन का रोडमैप पेश कर दिया है। 

जावड़ेकर ने कहा, 'भारत का टीकाकरण 2021 से पहले पूरा हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका खाका तैयार किया है कि कैसे 216 करोड़ खुराक वाले 108 करोड़ लोगों को कैसे टीका टीका लगाया जाएगा। राहुल जी...टीकाकरण की चिंता है तो कांग्रेस शासित राज्यों पर ध्यान दें...वहां गड़बड़ है। वे 1 मई से 18-44 वर्ष के लाभार्थियों को दिया गया कोटा नहीं ले रहे हैं। टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले ही पूरा हो जाएगा।' 

राहुल गांधी हुए हमलावर

दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना को रोकने के तीन-चार तरीके हैं। इनमें से एक तरीका टीकाकरण है। लॉकडाउन एक हथियार है, लेकिन यह अस्थायी समाधान है। सामाजिक दूरी रखना और मास्क पहनना भी अस्थायी समाधान है। टीका स्थायी समाधान है। अगर आप तेजी से टीका नहीं लगाते हैं तो वायरस बढ़ता जाएगा। कुछ ही समय पहले मैंने देखा कि विदेश मंत्री (एस जयशंकर) ने घोषणा की है कि हम 'टीका कूटनीति' कर रहे हैं और देश का नाम रोशन कर रहे हैं। आज स्थिति क्या है? देश के सिर्फ तीन फीसदी लोगों को टीका लगाया गया। यानी 97 फीसदी लोगों को कोरोना पकड़ सकता है। इस सरकार ने कोरोना के लिए दरवाजा खुला छोड़ रखा है। 

राहुल गांधी ने कहा, 'अमेरिका ने अपनी आधी आबादी को टीका लगा दिया। ब्राजील जैसे देश ने आठ-नौ फीसदी लोगों को टीका लगा दिया। हम टीका बनाते हैं, लेकिन हमारे यहां सिर्फ तीन फीसदी लोगों को टीका लगा है। अगर इसी गति से टीकाकरण होता गया तो मई 2024 तक ही हिंदुस्तान की पूरी जनता का टीकाकरण हो पाएगा। अगर ऐसे ही सब चलता रहता तो तीसरी नहीं, बल्कि चौथी और पांचवीं लहर भी आ जाएगी।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर