Swachh Survekshan 2021: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नोएडा को मिले 2 अवॉर्ड

Swachh Survekshan 2021 Award: नोएडा को देश के सबसे स्वच्छ मध्यम शहर के रूप में रैंक 1 से सम्मानित किया गया है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नोएडा ने 2 अवॉर्ड जीते हैं।

noida
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 पुरस्कार 

Noida: नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रदान किए गए स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 पुरस्कारों के तहत नोएडा को दो पुरस्कार मिले हैं। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नोएडा ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत दो पुरस्कार जीते हैं। शहर को कचरा मुक्त शहर श्रेणी के तहत 5-स्टार रेटिंग के साथ प्रमाणित किया गया है और यह 3-10 लाख आबादी की श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ मध्यम शहर के रूप में उभरा है।

इस बीच, मध्य प्रदेश के इंदौर को केंद्र द्वारा लगातार पांचवीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया है। गुजरात के सूरत को दूसरा सबसे स्वच्छ शहर चुना गया, जबकि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा को सूची में तीसरा स्थान दिया गया। गुजरात के अहमदाबाद को देश की सबसे स्वच्छ छावनी होने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

इसके अलावा छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य का दर्जा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी को सबसे स्वच्छ 'गंगा शहर' का पुरस्कार मिला। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर