Rajya Sabha :19 सीटों के लिए हुए चुनाव, आए परिणाम,आंध्र में वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा, दिग्विजय, सिंधिया विजयी

देश
भाषा
Updated Jun 20, 2020 | 00:45 IST

Rajya Sabha elections result: 19 सीटों के लिए हुए चुनाव के परिणाम आ गए हैं, मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये हुए चुनाव में भाजपा ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस ने जीती है।

RAJYASABHA
राजस्थान में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं जबकि एक सीट भाजपा के खाते में गयी (प्रतीकात्मक फोटो) 

नयी दिल्ली: राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए। आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी एहतियाती उपायों के बीच आठ राज्यों में 19 सीटों के लिए मतदान हुआ। मध्य प्रदेश और राजस्थान में दो विधायक पृथक-वास में थे और वे पीपीई किट पहन कर मतदान करने आए।

राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं। झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और भाजपा ने एक-एक सीट जीती, जबकि मेघालय और मिजोरम में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुआ चुनाव राजनीतिक घटनाक्रम से भरा रहा। चुनाव में भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार टी मांगी बाबू को हराकर चुनाव जीता। 

सानाजाओबा को 28 वोट मिले जबकि बाबू को 24 वोट मिले। गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिये मतों की गिनती में देरी हुई क्योंकि कांग्रेस की मांग थी कि निर्वाचन आयोग विभिन्न आधार पर भाजपा के दो मतों को अमान्य करार दे।नेता विपक्ष प्रकाश धनानी ने कहा कि कांग्रेस ने भाजपा विधायक केसरी सिंह सोलंकी और मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा द्वारा डाले गए मतों को रद्द करने की मांग की है।

हालांकि, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक ने विपक्षी दल की आपत्ति को खारिज कर दिया है। अंतिम फैसले के लिये मामले को आयोग के दिल्ली कार्यालय के पास भेजा गया है।कांग्रेस ने चूडासमा के मतदान करने पर इस आधार पर आपत्ति जताई कि पिछले महीने गुजरात उच्च न्यायालय ने उनके चुनाव को रद्द घोषित कर दिया था। उच्चतम न्यायालय ने उस फैसले पर रोक लगा रखी है।

राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं जबकि एक सीट भाजपा के खाते में गयी

कांग्रेस के के. सी. वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की।भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे जो चुनाव हार गए।राजस्थान में कुल 200 विधायकों में से 198 ने मतदान किया। कांग्रेस के भंवर लाल मेघवाल गुरुग्राम के अस्पताल में भर्ती हैं, वहीं माकपा के गिरधारी लाल भी तबीयत खराब होने के कारण मतदान करने नहीं आए।

राजस्थान से राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं। इस चुनाव परिणाम के बाद भाजपा की सात सीटें व कांग्रेस की तीन सीटें हो गयी हैं।कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राजस्थान में पार्टी की जीत राहुल गांधी के लिए जन्मदिन का उपहार है।मतदान के दौरान कांग्रेस विधायक वाजिब अली ने पीपीई किट पहनकर मतदान किया। वाजिब अली हाल ही में आस्ट्रेलिया से लौटे हैं। भाजपा ने आपत्ति जताई कि विधायक एक ही दिन पहले विदेश से लौटे हैं।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य ने मध्य प्रदेश से जीत हासिल की

इस बीच विधायक के खिलाफ कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने की शिकायत पुलिस में की गयी है। पुलिस ने कहा है कि उसे शिकायत मिली है जिसकी जांच की जाएगी।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने मध्य प्रदेश से जीत हासिल की। कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार और दलित नेता फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए।

सिंह लगातार दूसरी बार राज्यसभा के लिये निर्वाचित हुये हैं । वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस में एक समय उनके प्रतिद्वंद्वी रहे सिंधिया पहली बार उच्च सदन में प्रवेश कर रहे हैं। सिंधिया अब भाजपा के साथ हैं।झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की दो सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे।

आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली। वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे। सभी को 38-38 वोट मिले।

मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार केनेडी खीरियम को 20 मतों के अंतर से हराया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर