Twitter पर फॉलोअर्स की रेस में सबसे आगे निकले PM मोदी, ट्विटर पर ट्रंप के बैन से हुआ ऐसा

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 10, 2021 | 22:07 IST

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर खासे सक्रिय रहने वाले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर (Twitter) पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय राजनेता बन गए हैं।

narendra modi become most followed active politician on twitter
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 64.7 मिलियन यानि कि 6 करोड़ 47 लाख लोग फॉलो करते हैं  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  का ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दुनिया में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय राजनेता (Active Politician) बन गए हैं गौरतलब है कि पीएम मोदी से से कुछ समय पहले तक ये रिकॉर्ड अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के नाम था, लेकिन अमेरिकी संसद में अपने समर्थकों को हिंसा के लिए भड़काने के आरोप में ट्विटर (Twitter) ने राष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया है जिसके बाद से ऐसा हुआ है, गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 64.7 मिलियन यानि कि 6 करोड़ 47 लाख लोग फॉलो करते हैं वहीं ट्रंप के अकाउंट को 88.7 मिलियन लोग फॉलो कर रहे थे।

ट्रंप के ट्विटर हैंडल के निलंबित किये जाने के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दुनिया में एक बार फिर से दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय राजनेता बन गए हैं।

अमेरिका हिंसा के बाद ट्विटर ने ऐलान किया है कि  कि उसने हिंसा के और उकसावे के जोखिम की वजह से डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर हैंडल स्थाई रूप से निलंबित कर दिया है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए अपने समर्थकों को भड़काया और उन्हें हिंसा के लिए उकसाया, फिर पहले तो ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को ब्लॉक कर दिया, इसके बाद उनके अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया।

हालांकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 127.9 मिलियन यानी कि 12 करोड़ 79 लाख फॉलोअर्स के साथ ट्विटर पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता है लेकिन वो फिलहाल किसी पद पर नहीं हैं, इसलिए उन्हें सक्रिय राजनेता की कैटेगरी में नहीं माना जाता है।

वहीं अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के ट्विटर पर 23.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए थे और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल भी हुए हैं।

घटना के समय तीन नवम्बर को हुए चुनाव में जो बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया चल रही थी। वहीं ट्रंप ने कहा है कि वह 20 जनवरी को अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत नहीं करेंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर