पिछले 24 घंटे में इन दो राज्यों में कोरोना के 700 से ज्यादा मामले, क्या है संकेत 

Corona Cases In India: दुनिया भर में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर हड़कंप मच गया है। बढ़ते मामलों को देखते हुए कई देशों ने प्रतिबंध भी लगाना शुरू कर दिया है।

New Corona Variant
भारत भी नए कोरोना के नए वैरिएंट पर अलर्ट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पिछले 24 घंटे में बंगाल और तमिलनाडु में अलग-अलग 700 से ज्यादा मामले आए हैं।
  • WHO ने  नए वैरिएंट को Omicron नाम दिया है और इसे 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है।
  • नए वैरिएंट को लेकर भारत सरकार भी सतर्क है। फिलहाल भारत में नए वैरिएंट का कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है।

नई दिल्ली: पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में कोरोना के 700 से ज्यादा नए मामले सामने आए है। हालांकि अच्छी बात यह है कि बंगाल में तीन दिनों के बाद कोरोना के मामले घटे हैं। शुक्रवार को राज्य में 710 नये मरीज सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कोरोना के मामले बढ़कर 16,13,451 हो गये जबकि नौ और मरीजों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 19,439 हो गयी हैं। इसके पहले पश्चिम बंगाल में 24 और 25 नवंबर को क्रमश: 803 और 758 नये मामले सामने आये थे। 

बंगाल की तरह तमिलनाडु में भी पिछले 24 घंटे में 700 से ज्यादा मामले आए हैं। राज्य में इस दौरान 746 मामले सामने आए हैं।अच्छी बात यह है कि इस दौरान 759 लोग कोरोना से ठीक भी हो गए हैं। लेकिन 11 लोगों  को कोरोना से अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। इस समय राज्य में पॉजिटिविटी रेट 0.72 फीसदी है। राज्य में अब तक 36,443 कोरोना से जान गई है। अब तक तमिलनाडु में कुल 27,23,991 COVID-19 के मामले आ चुके हैं।  

नए वैरिएंट पर भारत में अलर्ट

इस बीच दुनिया में कोरोना  के नए वैरिएंट को लेकर हड़कंप मच गया है। दक्षिण अफ्रीका के बाद कई देशों में कोरोना वायरस का नया B.1.1.1.529 वैरिएंट सामने आया है। बढ़ते मामले को देखते हुए कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ अन्‍य अफ्रीकी मुल्‍कों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। वहीं भारत में भी इस संबंध में अलर्ट जारी किया गया है और प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर कड़ी निगरानी व जांच के लिए कहा गया है।  WHO ने नए वैरिएंट को 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है।

नए वैरिएंट का ये है नाम

नए  वैरिएंट को  WHO ने  Omicron नाम दिया है और इसे 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है। यह वायरस उन लोगों को भी संक्रमित कर रहा है, जिन्‍होंने कोविड की वैक्‍सीन की पूरी डोज ले रखी है। विशेषज्ञों के अनुसार, इसमें बड़ी संख्या में स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन के साथ-साथ वायरल जीनोम के अन्य हिस्सों में म्यूटेशन हो रहा है। जो अधिक संक्रामक होने के साथ-साथ टीके से मिलने वाली इम्‍युनिटी से भी बचकर इंसान के शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश कर सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर