Corona Peak in India:1 से 15 फरवरी के बीच चरम पर होगी देश में कोरोना की तीसरी लहर, IIT मद्रास के प्रोफेसर की चेतावनी

'आर-शून्य' या 'आर0' (R Zero) यह दिखाता है कि कोई संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों तक संक्रमण फैला सकता है, अगर यह मान एक से नीचे चला जाता है तो इस महामारी को खत्म माना जाएगा।

corona peak in india
'1 से 15 फरवरी के बीच चरम पर होगी देश में कोरोना की तीसरी लहर' (प्रतीकात्मक फोटो) 

नई दिल्ली: कोरोना देशभर में लगातार बढ़ते जा रहा है Corona पर IIT Madras के प्रोफेसर की बड़ी चेतावनी जारी की है उन्होंने कहा है कि देश में 1 से 15 February के बीच Covid Third Wave का पीक होगा। इस पीक में Delhi में 35 से 70 हज़ार Corona Case आने की आशंका है। 

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. जयंत झा (Dr. Jayant Jha) ने कहा कि यह लहर पहले की लहरों से अलग होगी टीकाकरण एक कारक है लेकिल इस बार सामाजिक दूरी जैसे उपाय कम देखे गए हैं।

कोविड-19 के प्रसार का संकेत देने वाले भारत का 'आर-शून्य' मान इस सप्ताह चार दर्ज किया गया है जो यह संकेत देता है कि संक्रमण के प्रसार की दर बहुत ज्यादा है, आईआईटी मद्रास के प्रारंभिक विश्लेषण में तीसरी लहर के एक से 15 फरवरी के बीच चरम पर पहुंचने की संभावना है।

आईआईटी मद्रास की कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग के प्रारंभिक विश्लेषण के आधार पर पिछले हफ्ते (25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक) आर मान राष्ट्रीय स्तर पर 2.9 के करीब था, इस हफ्ते (एक से छह जनवरी) यह संख्या चार पर दर्ज की गयी।

झा ने कहा कि उनके आकलन के अनुसार कोरोना वायरस की मौजूदा लहर एक से 15 फरवरी के बीच चरम पर पहुंच सकती है और इसके पहले की लहरों की तुलना में तेज रहने की आशंका है, उन्होंने कहा कि यह लहर पहले की लहरों से अलग होगी. टीकाकरण एक कारक है लेकिल इस बार सामाजिक दूरी जैसे उपाय कम देखे गए हैं, उन्होंने कहा, 'लेकिन यहां फायदा यह है कि इस बार करीब 50 फीसदी आबादी का टीकाकरण हो गया है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर