Covid-19 cases : कोरोना संक्रमण के साप्ताहिक मामलों में अब तक की सबसे बड़ी उछाल, 6 गुना बढ़े केस

weekly Covid-19 cases : कोरोना महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण के साप्ताहिक मामलों में (1.3 लाख से 7.8 लाख होने में) इसी तरह की वृद्धि हुई थी लेकिन छह गुना की वृद्धि होने में करीब पांच सप्ताह का वक्त लगा था।

weekly Covid-19 cases see 6-fold rise in India, Fastest-ever surge
कोरोना के साप्ताहिक मामलों में अब तक की सबसे बड़ी तेजी।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब तक की सबसे बड़ी उछाल सामने आई
  • देश में तीन जनवरी से 9 जनवरी के बीच संक्रमण के 7.8 लाख केस सामने आए
  • यह पिछले सप्ताह के संक्रमण के मामलों (1.3 लाख) से छह गुना ज्यादा है

नई दिल्ली : भारत में कोरोना की तीसरी लहर बहुत ही ज्यादा संक्रामक साबित हो रही है। अब तक के सबसे ज्यादा संक्रमण के साप्ताहिक मामले सामने आए हैं। रविवार को समाप्त हुए सप्ताह में कोरोना संक्रमण छह गुना ज्यादा रहा है। देश में तीन जनवरी से 9 जनवरी के बीच संक्रमण के 7.8 लाख केस सामने आए। यह पिछले सप्ताह के मामलों (1.3 लाख) से छह गुना ज्यादा है। पूर्व के सप्ताह (27 दिसंबर से 2 जनवरी) के बीच संक्रमण के जो मामले मिले उसमें भी 2.8 गुना की वृद्धि हुई थी। 

दूसरी लहर में साप्ताहिक संक्रमण धीमी गति से बढ़ा था

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण के साप्ताहिक मामलों में (1.3 लाख से 7.8 लाख होने में) इसी तरह की वृद्धि हुई थी लेकिन छह गुना की वृद्धि होने में करीब पांच सप्ताह का वक्त लगा था। गत रविवार को देश में संक्रमण के करीब 1.8 लाख केस मिले। इसमें त्रिपुरा का डाटा शामिल नहीं है। संक्रमण के ये मामले अपने पिछले दिन की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक हैं। साप्ताहिक संक्रमण की जहां तक बात है तो भारत दुनिया का पांचवा देश हो गया जहां संक्रमण के मामले इतने ज्यादा आ रहे हैं। 

Booster Dose: देश में आज से कोरोना की बूस्टर डोज, बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों-फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी 'संजीवनी'

महाराष्ट्र, दिल्ली और बंगाल में तेजी से बढ़ रहे मामले

महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 44,388 मामले सामने आए जबकि 12 रोगियों की मौत हुई। इससे एक दिन पहले राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 41,434 मामले सामने आए थे और 13 रोगियों की मौत हुई थी। दिल्ली में कोविड-19 से 17 और लोगों की मौत हो गई वहीं संक्रमण के 22,751 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण दर 23.53 प्रतिशत रही। रविवार को, पिछले साल एक मई के बाद से किसी एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए। एक मई को संक्रमण के 25,219 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 31.61 प्रतिशत रही थी।

Delhi Covid Cases: राजधानी दिल्ली में कोरोना की डरावनी रफ्तार, 16 जून के बाद एक दिन में सबसे अधिक मौतें

कोलकाता में 8,712 नए मामले सामने आए

पश्चिम बंगाल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 24,287 नए मामले सामने आए जो कि 2020 में आई महामारी की पहली लहर से अब तक के सर्वाधिक दैनिक मामले हैं। राज्य में कोविड-19 से 18 और मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा कर्नाटक में संक्रमण के 12,000 तथा जम्मू कश्मीर में 687 नए मामले सामने आए। पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि पिछले एक दिन में राज्य में संक्रमण के 24,287 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 17,55,046 हो गए। कोलकाता में 8,712 नए मामले सामने आए जो कि राज्य में सामने आए मामलों की लगभग एक तिहाई संख्या है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर