1 मई से इन राज्यों में लगेगा कोरोना का मुफ्त टीका, आपका प्रदेश शामिल है कि नहीं, देखें पूरी लिस्ट

Corona Crisis in India : देश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो गई। महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में इस दूसरी लहर का प्रकोप बहुत ज्यादा है।

1 मई से इन राज्यों में लगेगा कोरोना का मुफ्त टीका
1 मई से इन राज्यों में लगेगा कोरोना का मुफ्त टीका।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • एक मई से देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा कोरोना का टीका
  • ज्यादातर राज्यों ने 18 से 45 साल के बीच लोगों को मुफ्ट टीका लगाने की घोषणा की है
  • कोरोना संकट को देखते हुए अपने टीकाकरण अभियान को बढ़ाना चाहती हैं सरकारें

नई दिल्ली : भारत में 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए एक मई से टीका लगना शुरू होगा। इसके लिए 28 अप्रैल से को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। देश में कोरोना का टीके का निर्माण करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीआईआई) ने अपने कोविशील्ड टीके  की कीमत की घोषणा की है। सीआईआई ने कहा है कि वह राज्य सरकारों को अपने टीके की एक डोज 400 रुपए में और निजी अस्पतालों को 600 रुपए में उपलब्ध कराएगी। इस बीच, देश के करीब 17 राज्यों ने अपने नागरिकों को मुफ्त में टीका लगाने की घोषणा की है। 

देश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो गई। महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में इस दूसरी लहर का प्रकोप बहुत ज्यादा है। राज्य अपने टीकाकरण अभियान को तेजी से आगे बढ़ाना चाहते हैं। सरकारों की कोशिश है कि टीकाकरण अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल किया जाए। एक मई से 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को टीकाकरण के दायरे में लाने की कोशिश से इस मुहिम को और बल मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, कुछ राज्यों का कहना है कि वे केवल बुजुर्गों को मुफ्त टीका लगाएंगे जबकि कुछ राज्य 18 ससे 45 वर्ष के लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाने की घोषणा की है। 

वे राज्य जहां लगेंगे मुफ्त कोरोना टीका 

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार ने गत बुधवार को कहा कि वह 18 साल से ऊपर के अपने नागरिकों को मुफ्त टीका लगाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुफ्त टीका लगाए जाने की घोषणा की। 

जम्मू कश्मीर
जम्मू-कश्मीर सरकार भी 18 से 45 साल के अपने नागरिकों को मुफ्त टीका लगाएगी। टीके की कीमत केंद्रशासित प्रदेश वहन करेगा।

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश सरकार ने कहा है कि वह 18 से 45 वर्ष के बीच के अपने नागरिकों को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी। मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि आम लोगों को राहत देने के लिए मुफ्त टीका लगाने का फैसला हुआ है। 

गोवा
गोवा सरकार भी 18 से 45 वर्ष के बीच के अपने नागरिकों को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी। राज्य सरकार ने शुरू में 500,000 टीका खरीदने का फैसला किया है।

केरल
मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य में सभी आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त लगाएगी।

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि वह अपने यहां 18 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों को कोविड-19 का टीका मुफ्त लगाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण पर आने वाले खर्च को राज्य सरकार उठाएगी।

बिहार
नीतीश सरकार ने राज्य में 18 साल से ऊपर सभी लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगाने की घोषणा की है। इस बारे में सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट किया है। 

झारखंड
राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि उनकी सरकार 18 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी। 

उत्तर प्रदेश
देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी 18 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगाया जाएगा।

असम
असम सरकार भी अपने यहां 18 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका मुफ्त लगाएगी।

सिक्किम
मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने गत बुधवार को कहा कि उनकी सरकार 18 से 45 वर्ष के बीच सभी लोगों को टीकाकरण मुफ्त करेगी। 

पश्चिम बंगाल
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में 18 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगाने की घोषणा की है। 

तमिलनाडु
राज्य सरकार ने कहा है कि वह एक मई से सभी लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त लगाएगी। 

आंध्र प्रदेश
डेप्युटी मुख्यमंत्री अल्ला कृष्णा श्रीनिवास ने गत शनिवार को कहा कि राज्य सरकार ने 18 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों को मुफ्त में टीका लगाने का फैसला किया है।

तेलंगाना
तेलंगाना सरकार राज्य में सभी उम्र के लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि टीकाकरण अभियान से राज्य पर 2,500 करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा।

हरियाणा
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने गत शनिवार को कहा कि सरकारी अस्पतालों में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर