COVID-19: क्या देश में कोरोना की 'नई लहर की शुरूआत', एम्स डायरेक्टर ने दी चेतावनी

COVID New Wave: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस  संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं, ऐसे आंकड़े सामने आ रहा है, डर जताया जा रहा है कि कोरोना की नई लहर ना हो।

covid new wave
भारत में कोरोना वायरस की नई लहर आने की आशंका गहरा रही है! 

मुख्य बातें

  • 83 दिनों में शनिवार को कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले सामने आए
  • पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल आई है
  • इस हफ्ते देश में 1.56 लाख नए कोरोना मरीज पाए गए हैं जो पिछले 12 हफ्ते बाद सबसे ज्यादा हैं

देश में कोरोना को लेकर ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल की तरह ही इस साल भी कोरोना  के ग्राफ ने डराना शुरू कर दिया है पिछले एक हफ्ते में जिस रफ्तार से कोरोना केस बढ़े हैं उसने सभी आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है ये स्थिति डराने वाली लग रही है, संक्रमण के चलते मरीजों की मौत का आंकड़ा भी बढ़ गया है।

एम्स संस्थान के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना है कि गिरावट के महीनों बाद कोविड -19 मामलों की संख्या में बढ़ोतरी दूसरी लहर या नई लहर की शुरुआत हो सकती है। गुलेरिया ने कहा कि डेटा बताता है कि इस समय स्पाइक का स्थानीयकरण हो गया है, यह देश के अन्य हिस्सों में फैल रहा है। पिछले एक सप्ताह में महाराष्ट्र में नए मामलों में लगभग 60% योगदान देने के साथ नए दैनिक मामले बढ़ गए हैं। नए मामलों में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी घट गई है, हालांकि कुल मामलों में वृद्धि हुई है।

यह अन्य राज्यों में भी बढ़ रहे संक्रमण की ओर इशारा करता है। गुलेरिया ने मामलों में वृद्धि को कोविड के उचित व्यवहार में क्रमिक गिरावट के लिए रखा। वह यह भी स्वीकार करते हैं कि इस बात की संभावना है कि वायरस के नए संस्करण अधिक संक्रामक हो जाएंगे क्योंकि वायरस 'जीवित' रहने की कोशिश कर रहा है। "कोविड उपयुक्त व्यवहार और वैक्सीन रणनीति दो उपकरण हैं जिन्हें हमें मुकाबला करने की आवश्यकता है", वे कहते हैं।

देश में पिछले 83 दिनों में शनिवार को कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले सामने आने के साथ भारत में कोरोना वायरस की नई लहर आने की आशंका गहरा रही है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि अधिक से अधिक संख्या में लोगों का टीकाकरण कर और कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन कर बढ़ते कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है।

पिछले दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल 

भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल आई है इसी के साथ देश में संक्रमण की नई लहर की आशंका भी गहरा रही है, इस बारे में कहा जा रहा है कि एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने एक चेतावनी जारी की है, साथ ही लोगों से इस गंभीर और संक्रामक बीमारी से बचने की भी अपील की गई है ताकि इस बीमारी के प्रकोप को रोका जा सके।

इस हफ्ते देश में 1.56 लाख नए कोरोना मरीज पाए गए हैं जो पिछले 12 हफ्ते बाद सबसे ज्यादा हैं, देश में कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही पिछले चार हफ्तों में मामले दोगुने हो चुके हैं संडे को 26,386 नए मामले दर्ज किए गए जो 19 दिसंबर के बाद 85 दिन में सबसे ज्यादा है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 407 नए मामले दर्ज किए गए

वहीं दिल्ली की बात करें तो दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटों में 407 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 6,43,696 हो गई, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.60 प्रतिशत रही। बुलेटिन के अनुसार, गत 24 घंटे में इस महामारी से 2 और लोगों की मौत हो गई, जिससे यहां इस वायरस से मरने वाले की संख्या बढ़कर 10,941 हो गई। राजधानी में शुक्रवार को 431 कोरोना मामले दर्ज किए गए थे, जो दो महीने में सबसे अधिक एकल मामले थे। वहीं शनिवार को 419 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि गुरुवार 409 मामले सामने आए।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर